- आंवला से बसपा प्रत्याशी रुचि वीरा और कांग्रेस प्रत्याशी कुंवर सर्वराज सिंह दाखिल करेंगे पर्चा

bareilly@inext.co.in

BAREILLY: लोकसभा चुनाव में नामांकन प्रक्रिया में आज से तेजी दिखाई देगी. प्रमुख राजनैतिक दलों के प्रत्याशी भी मंडे से नामांकन कराने के लिए पहुंचने शुरू होंगे. आंवला लोकसभा से बसपा प्रत्याशी रुचि वीरा और कांग्रेस प्रत्याशी कुंवर सर्वराज सिंह कलेक्ट्रेट पहुंचकर नामांकन पर्चा दाखिल करेंगे.

जुलूस के साथ पहुंचेंगे प्रत्याशी
आंवला लोकसभा से बसपा प्रत्याशी रुचि वीरा सुबह करीब 11 बजे अपना नामाकंन पत्र भरेंगी. उनकी सपोर्ट करने के लिए तीन पार्टियों सपा, बसपा और रालोद के कार्यकर्ता भी उनके साथ मौजूद रहेंगे. रुचि वीरा ने बताया कि वह सुबह 10 बजे विशप मंडल कॉलेज के मैदान में पहले लोगों को संबोधित करेंगी जिसके बाद वह वहां से नामाकंन के लिए रवाना हो जाएंगी.

आंवला से सर्वराज सिंह
आंवला से ही कांग्रेस प्रत्याशी कुंवर सर्वराज सिंह भी जुलूस के साथ नामांकन कराने के लिए पहुंचेंगे. कांग्रेस के महानगर अध्यक्ष असलम चौधरी ने बताया कि नेहरू युवा केंद्र से कुंवर सर्वराज सिंह कार्यकर्ताओं के साथ नामांकन कराने के लिए कलेक्ट्रेट पहुंचेंगे.

दो अप्रैल को संतोष भरेंगे पर्चा
बरेली लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी मौजूदा केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार 2 अप्रैल यानि ट्यूजडे को नामाकंन कराएंगे. वह सुबह करीब 11 बजे नामाकंन के लिए रवाना होंगे.

अब तक 56 नामाकंन पत्र लिए
लोकसभा चुनाव के लिए अभी तक कुल 56 नामाकंन पत्र लिए जा चुके हैं जिसमें से बरेली लोकसभा के लिए 32 और आंवला लोकसभा के लिए 24 नामाकंन पत्र लिए जा चुके हैं. लेकिन अभी तक नामांकन दो प्रत्याशियों ने ही कराया है. इनमें आंवला लोकसभा से निर्दल प्रत्याशी नरेश पाल और प्रीति कश्यप ने अपना नामाकंन पत्र भरकर जमा किया है. वहीं बरेली लोकसभा से अब तक किसी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं कराया है.

5 को होगी नामांकन पत्रों की जांच
लोकसभा चुनाव के लिए नामाकंन की आखिरी डेट 4 अप्रैल है. इसके बाद पांच अप्रैल को नामाकंन पत्रों की जांच की जाएगी. यदि किसी भी प्रत्याशी के नामाकंन पत्र में किसी भी तरह की कोई कमी या फिर फर्जी पाया जाता है तो उसका नामांकन खारिज कर दिया जाएगा.

23 अप्रैल को होगी वोटिंग
नामांकन के बाद सभी प्रत्याशी चुनाव प्रचार में बिजी हो जाएंगे. 23 अप्रैल को सुबह सात बजे से बूथों पर मतदान शुरू हो जाएगा. मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा.

फैक्ट्स एंड फिगर

जिले में कुल वोटर्स == 3111780

पुरूष वोटर्स == 1698412

महिला वोटर्स == 1413180

थर्ड जेंडर वोटर्स == 188

कुल मतदान केंद्र == 1910

संवेदनशील केंद्र == 83

Posted By: Radhika Lala