RANCHI : शहर को फ्री वाई-फाई जोन बनाने की योजना अधर में लटकी हुई है। राज्य सरकार और बीएसएनएल के बीच कम्यूनिकेशन गैप की वजह से यह अहम प्रोजेक्ट इंप्लीमेंट नहीं हो पा रहा है। जैप आईटी के डायरेक्टर विश्वनाथ साहू का कहना है कि वाई-फाई लगाने का काम बीएसएनएल को सौंपा गया है, जबकि बीएसएनल, झारखंड के सीजीएम केके ठाकुर का ने बताया इस बाबत उन्हें सिर्फ अनुरोध पत्र भेजा गया है। उसका जवाब भी जैप आई को भेजा जा चुका है, लेकिन वाई-फाई लगाने का काम शुरू करने के संबंध में कोई निर्देश नहीं दिया गया है। ऐसे में जैप आईटी और बीएसएनएल के बीच फेंका-फेंकी से फ्री वाई-फाई जोन बनाने का प्लान ठंडे बस्ते में चला गया है।

दिसंबर-16 तक बनना था वाई-फाई जोन

राज्य सरकार की योजना थी की दिसंबर 2016 तक रांची शहर के कई जगहों पर वाई-फाई स्पॉट लगा देना है। इसके तहत हर हर 500 मीटर की दूरी पर हॉट स्पॉट बनना था, ताकि सभी जोनों में शहरवासियों को हर दिन आधे घंटे फ्री वाई-फाई सर्विस दी जा सके। इसमें एक जीबी तक डेटा की फ्री डाउनलोडिंग का भी प्लान था, लेकिन अबतक यह योजना सिर्फ फाइलों में ही सिमटी हुई है।

वाई-फाई जोन के लिए अब नई योजना

आईटी डिपार्टमेंट झारखंड की ओर से शहर में वाई फ ाई से इंटरनेट कनेक्टिविटी देने के लिए राज्य सरकार ने नई योजना बनाई है ट्रांसफार्मिग रांची इन टू सिटी वाई-फ ाई नामक इस योजना के तहत शहर के लगभग सभी लोकेशन में वाई-फ ाई उपकरण लगाए जाएंगे, ताकि हॉट स्पॉट से इंटरनेट कनेक्टिविटी दी जा सके।

कहां-कहां मिलेगी ये फैसिलिटी

ट्रांसफार्मिग रांची इन टू सिटी वाई-फ ाई प्लान के तहत पहले चरण में बूटी मोड़ से पिस्का मोड़ और कांके रोड से बिरसा चौक तक मुफ्त में वाई- फ ाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके तहत शहरवासियों को हर दिन आधे घंटे तक फ्री वाई-फाई सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को वन टाइम पासवर्ड दिया जाएगा, इसके बाद वे वाई-फाई जोन से कनेक्ट हो सकेंगे।

22 जोन में लगेगा हॉट स्पॉट लगेगा

पूरी रांची में वाई फ ाई शुरू करने के लिए हर इलाके में हॉट स्पॉट लगाया जाएगा, एक हॉट स्पॉट का कुछ एरिया के यूजर इस्तेमाल कर सकते हैं। पूरी रांची को कवर करने के लिए कम से कम 22 जगहों पर हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे, ताकि यूजर को किसी तरह की कनेक्टिविटी प्रॉब्लम न हो।

Posted By: Inextlive