छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : शहरवासियों को जमशेदपुर से कोलकाता की हवाई यात्रा के लिए अभी और इंतजार करना होगा। हवाई सेवा कंपनी 'एयर डेक्कन' को जमशेदपुर से 19 सीटर वाली उड़ान शुरू करने के लिए अंतिम तारीख 15 दिसंबर है। लेकिन विमानन कंपनी द्वारा इसके लिए कोई जमीनी तैयारी नहीं दिख रही है।

फिर से होगा टेंडर

अब जमशेदपुर से उड़ान सेवा शुरू करने के लिए फिर से टेंडर होगा जिसमें काफी समय लगना तय है। इस मामले में पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त अमित कुमार ने भी पिछले दिनों कहा था कि वे 15 दिसंबर तक विमान सेवा शुरू होने का इंतजार करेंगे। हवाई सेवा शुरू नहीं होने की स्थिति में वे अपनी रिपोर्ट नगर विमानन मंत्रालय को भेज फिर से टेंडर शुरू करने का आग्रह करेगी।

500 छोटे शहरों को जोड़ने का है प्लान

केंद्र सरकार, नागर विमानन मंत्रालय द्वारा देश के 500 छोटे शहरों को हवाई सेवा द्वारा महानगरों से जोड़ने की योजना है। नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने छह जनवरी 2017 को जमशेदपुर में आकर यहां से ही हवाई सेवा शुरू करने की घोषणा की थी। लेकिन अंतिम तिथि खत्म होने के बावजूद शहर से उड़ान सेवा शुरू नहीं हो पाई और शहरवासियों के लिए मात्र 1500 रुपये में हवाई सेवा का लाभ लेने का सपना फिर से सपना बनकर ही रह गया।

छोटा रनवे सबसे बड़ी अड़चन

देश में छोटे विमानों के लिए कम से कम 1.8 किलोमीटर रनवे को आदर्श माना जाता है। लेकिन सोनारी एयरपोर्ट का रनवे मात्र 1.2 किलोमीटर ही है। ऐसे में यहां से विमान सेवा शुरू करने में सबसे बड़ा अड़चन छोटा रनवे ही बन रहा है।

19 सीटर विमानन की है कमी

जमशेदपुर से 19 सीटर वाला छोटे विमान से उड़ान शुरू किया जा सकता है। लेकिन विश्वस्त सूत्रों की माने तो एयर डेक्कन के पास 19 सीटर वाले विमानों की कमी है इसलिए जमशेदपुर से उड़ान सेवा खटाई में पड़ता दिख रहा है।

Posted By: Inextlive