-खुद का नहीं है बच्चा, इसलिए ट्रेन से लेकर भाग गई थी तीन माह का बच्चा

- रामबाग-मंडुवाडीह पैसेंजर में 11 नवंबर को हुई थी घटना

- जीआरपी इलाहाबाद की टीम ने बच्चा चुराने वाली महिला को बच्चे के साथ पकड़ा

ALLAHABAD: चिल्ड्रेंस डे पर एक परिवार को उसका खोया बच्चा मिला तो घर-आंगन में खुशियां नाच उठीं। मामला 11 नवंबर को गायब हुए तीन माह के मासूम का है, जिसे रामबाग-मंडुवाडीह पैसेंजर से एक महिला चुराकर भाग गई थी। जीआरपी इलाहाबाद की टीम ने मंगलवार को तीन माह के बच्चे को सकुशल बरामद करते हुए उसके माता-पिता व परिजनों को सौंप दिया।

तानों से आ गई थी तंग

घटना को अंजाम देने वाली महिला वाराणसी के रोहनिया थाना क्षेत्र की रहने वाली है। उसने बताया कि वह सूनी कोख को लेकर लोगों के ताने सुनकर थक चुकी थी। इसलिए अपनी सूनी गोद भरने के लिए उसने यह दु:साहस भरा कदम उठाया था।

ऐसे हुई थी घटना

मछली बेच कर परिवार का खर्च चलाने वाले दारागंज थाना क्षेत्र के सरैंयाखुर्द निवासी राजू निषाद की पत्नी प्रेमा देवी का मायका गोपीगंज थाना क्षेत्र के बुझौली गांव में स्थित है। प्रेमा देवी को तीन माह का एक बच्चा है। अपने इकलौते बच्चे को लेकर प्रेमा देवी 11 नवंबर को अपनी मां कलावती देवी के साथ इलाहाबाद से गोपीगंज के लिए रवाना हुई। प्रेमा देवी अपनी मां के साथ रामबाग-मंडुवाडीह एक्सप्रेस में सवार हुई। पैसेंजर ट्रेन में प्रेमा देवी के बगल में ही एक महिला बैठी हुई थी, जो बातचीत करते हुए उनसे घुल मिल गई। वह प्रेमा के बच्चे को लेकर खिलाने लगी। इसी बीच ट्रेन भीटी स्टेशन पर पहुंची, जहां काफी देर तक पैसेंजर ट्रेन खड़ी रही। इसी बीच मौका पाकर अज्ञात महिला प्रेमा देवी के बच्चे को लेकर फरार हो गई। बच्चा गायब होने पर प्रेमा ने काफी शोर मचाया, लेकिन बच्चा नहीं मिला।

फोटो से किया मिलान

जीआरपी इलाहाबाद में बच्चा गायब किए जाने का मुकदमा दर्ज कराया गया। मामले को गंभीरता से लेते हुए एसपी जीआरपी पीके मिश्र ने प्रभारी निरीक्षक जीआरपी इलाहाबाद अशोक दुबे के नेतृत्व में टीम गठित किया। अशोक दुबे की टीम ने मुखबिर की सूचना पर झूंसी स्टेशन के पास तीन माह के बच्चे के साथ ट्रेन का इंतजार कर रही एक महिला को गिरफ्तार किया। बच्चे का फोटो मिलाया गया तो वह वही बच्चा था, जो भीटी स्टेशन के पास से गायब किया गया था। बच्चे को लेकर बैठी महिला से जब जीआरपी टीम ने पूछताछ की तो उसने अपना नाम सीता देवी पत्नी पिंटू कनौजिया निवासी चंदापुर पोस्ट महगांव थाना रोहनिया वाराणसी बताया। उसने जीआरपी टीम को बताया कि उसे बच्चा नहीं हो रहा था, इसलिए उसने बच्चे को गायब किया।

बॉक्स

नौ दिन बाद बरामद हुआ था गायब बच्चा

चार-पांच जून की रात इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक से मध्य प्रदेश के रहने वाले रामू चौहान और सोनी का इकलौता पांच माह का बेटा कुलदीप भी गायब हो गया था। उसे रामू और सोनी के बगल में सो रही एक महिला ने गायब किया था। करीब नौ दिन तक खोजबीन के बाद आखिरकार जौनपुर से जीआरपी की टीम ने बच्चे को सकुशल बरामद करते हुए उसके मां-बाप को सौंपा था।

Posted By: Inextlive