- भीषण गर्मी से डाउन हुआ टेंप्रेचर, लेकिन दूसरी तरह की परेशानी बढ़ी

- निर्माण कार्य पूरे नहीं होने से सड़कों पर चलना कठिन

GORAKHPUR: मौसम के तेवर लगातार उठा-पटक मचाए हुए हैं। सुबह बरसात, दिन में धूप और फिर बदली के बाद उमस, लोगों रोजाना इन मुसीबतों से दो-चार हो रहे हैं। मानसून की दस्तक के बाद भी लोगों को अब तक राहत नहीं मिली है और बारिश के बाद भी टेंप्रेचर में लगातार इजाफा हो रहा है। वहीं, बरसात के बीच सिटी में तमाम जगह निर्माण कार्य अधूरे होने से लोगों का रास्ता चलना तक मुश्किल हो गया है। बुधवार को मंगलवार से 4 डिग्री ज्यादा टेंप्रेचर रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के जिम्मेदारों की मानें तो आने वाले दिनों में भी मौसम का रुख यूं ही बना रहेगा। बारिश भी होगी, तो वहीं बदली और उमस से भी लोगों को दो-चार होना पड़ेगा। 22 और 23 जून को थंडर शावर के साथ अच्छी बारिश की उम्मीद है।

चढ़ा पारा, बढ़ी उमस

गोरखपुर में बुधवार को सुबह से शाम तक रुक-रुककर बारिश होती रही। दोपहर में बदरा कुछ थमे, लेकिन फिर रिमझिम बारिश से लोगों दो-चार हुए। बारिश की वजह से लोगों को जहां राहत मिली, तो वहीं धूप और उमस की वजह से टेंप्रेचर में इजाफा भी देखने को मिला, जिससे लोगों को परेशान होना पड़ा। मौसम के इस तेवर से मैक्सिमम टेंप्रेचर 34.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि यह मंगलवार को 30.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। मिनिमम टेंप्रेचर में माइनर उछाल आया और यह 25.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को यह 25.1 डिग्री सेल्सियस था।

गिरने लगा है टेंप्रेचर

मौसम के इस मिजाज के बाद गोरखपुराइट्स को काफी राहत मिली है। इससे जहां मैक्सिमम टेंप्रेचर में गिरावट दर्ज की जाने लगी है, तो वहीं मिनिमम भी लगातार नीचे आ रहा है। पिछले एक हफ्तों की बात करें तो जहां मैक्सिमम टेंप्रेचर 37-38 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ था, वह घटकर मंगलवार को 30 डिग्री तक पहुंच गया, हालांकि बुधवार को इसमें थोड़ा इजाफा भी देखने को मिला। वहीं मिनिमम टेंप्रेचर जोकि 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ था, वह भी घटकर 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है। अगर मौसम ऐसा ही रहता है, तो आगे टेंप्रेचर में और गिरावट की उम्मीद है।

टेंप्रेचर

डेट मैक्सिमम मिनिमम

17 जून - 34.2 25.7

16 जून - 30.6 25.1

15 जून - 35.2 27.6

14 जून - 35.6 26.6

13 जून - 35.6 27.2

12 जून - 36.4 28.3

11 जून - 36.2 28.6

10 जून - 37.2 28.2

आने वाले दिनों में प्रिडिक्शन

डेट मैक्सिमम मिनिमम

18 जून - 31 24

19 जून - 29 23

20 जून - 29 23

21 जून - 28 23

22 जून - 30 23

मौसम में रखें ध्यान

- 16 से 30 डिग्री टेंप्रेचर बैक्टेरिया और वायरस एक्टिवेट होने के लिए सबसे फेवरेबल

- लंबे समय से रखे हुए फल और फ्रूट जूस बैक्टेरिया के पनपने का सबसे बेस्ट जरिया

- कटे फल और सड़क पर मिलने वाले फलों का होता है सबसे ज्यादा इस्तेमाल

- बासी खाना, सडेन टेंप्रेचर चेंज में कीटाणु की ग्रोथ हो जाती है तेज

- फ्रिज से निकलकर नॉमिनल टेंप्रेचर पर खाना करने के दौरान भी एक्टिवेट हो सकते हैं बैक्टेरिया और वायरस

- मीट प्रॉडक्ट के सेवन से भी हो सकती है प्रॉब्लम

- दूध, शिकंजी, नींबू पानी, पापड़, कुट्टू का आटा, आलू, हरी सब्जी का होता है इस्तेमाल, लेकिन इनको मापने का कोई मानक नहीं जोकि खतरनाक

- तेल और घी की जगह देशी घी का इस्तेमाल करने से हो जाती है ओवर ईटिंग, इससे कई तरह की प्रॉब्लम

- अंदर ब्लीडिंग पैदा करने वाले बैक्टेरिया जा सकते, जिससे जान भी जा सकती है।

- मौसम के इस उतार चढ़ाव में सेलेबरल मलेरिया के चांसेज बढ़ जाते हैं।

वर्जन

मौसम में इस वक्त जो टेंप्रेचर है, वह बैक्टेरिया और वायरस के लिए काफी फेवरेबल है। जहां तक हो सके, सावधानी बरतें। बासी खाने से बचें। बाहर का खाने से बचें और जहां तक पॉसिबल हो लिक्विड डाइट का इस्तेमाल करें।

- डॉ। संजीव गुप्ता, फिजिशियन

आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की उम्मीद है। टेंप्रेचर कम होगा। बदली और धूप भी होगी, जिससे उमस भी बढ़ सकती है। बुधवार सुबह 8.30 तक 9.8 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

- जेपी गुप्ता, डायरेक्टर, आईएमडी

Posted By: Inextlive