- लो वोल्टेज से परेशान गोरखपुराइट्स कनेक्शन चेंज करने को मजबूर

- फुंक रहे इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज, पड़ोस के फीडर से कनेक्शन लेने की कोशिश

GORAKHPUR : लो वोल्टेज की बिजली सप्लाई ने गोरखपुराइट्स का चैन और सुकून छीन लिया है। हालात इतने खराब हैं कि बिजली की मनमानी से पब्लिक के इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज डेली फुंक रहे हैं। इस प्रॉब्लम से निपटने के लिए गोरखपुराइट्स ने जुगाड़ लगाना भी शुरू कर दिया है। अब अपने एरिया के सब स्टेशन या फीडर के बजाय दूसरे सब स्टेशन से कनेक्शन लेने की जुगत में हैं, जिससे उनके घर में भी रोशनी बरकरार रहे। अब लोग एक दूसरे से यही कह रहे हैं कि अगर लो वोल्टेज आ रहा है तो कनेक्शन बदल देते हैं।

पड़ोस वाले फीडर से ले रहे कनेक्शन

सिटी में लो वोल्टेज की प्रॉब्लम अक्सर बनी रहती है, लेकिन शहर में ऐसे कई मोहल्ले हैं जहां अलग-अलग फीडर या सब-स्टेशन से बिजली दी जाती है। ऐसे में जहां एक तरफ घरों में लो वोल्टेज से रोशनी का टोटा हो जाता है। वहीं दूसरी तरफ बढि़या वोल्टेज होने से पड़ोसी के घर में लाइट्स मुस्कुराती है। बगल में चकाचक लाइट देखकर लोग मन ही मन कुढ़ते रहते हैं।

हर जगह है लो वोल्टेज की प्रॉब्लम

लो वोल्टेज की प्रॉब्लम शहर के शाहपुर, तिवारीपुर, रुस्तमपुर, बिछिया, विकास नगर सहित कई जगहों पर बनी रहती है। तिवारीपुर एरिया के बख्तियार, बड़े काजीपुर सहित कई जगहों पर लो वोल्टेज की प्रॉब्लम है। यहां के लोगों का कहना है कि यहां पर बक्शीपुर और सूरजकुंड के पावर हाउस से सप्लाई आती है। मोहल्ले के फैज अहमद के घर के पीछे बक्शीपुर सब स्टेशन का कनेक्शन है जबकि घर के सामने सूरजकुंड से सप्लाई आती है। फैज अहमद का कहना है कि उन्होंने अपना कनेक्शन चेंज कराने की प्रोसेस शुरू कर दी है।

इन जगहों पर कनेक्शन चेंज करा रहे हैं लोग

सूरजकुंड, तिवारीपुर, घासीकटरा, बक्शीपुर, मानस बिहार, रुस्तमपुर, रानीबाग, बिछिया कालोनी, ताड़ीखाना, राप्ती नगर, विकास नगर, धर्मपुर, शाहपुर, इस्लामचक, बिंदटोला, जाफरा बाजार, घासीकटरा सहित कई मोहल्लों में लो वोल्टेज को देखते हुए लोग कनेक्शन चेंज करा रहे हैं। बिजली विभाग से जुड़े लोगों की मानें तो तिवारीपुर के कई कंज्यूमर्स ने अपना कनेक्शन चेंज भी करा लिया है।

लो वोल्टेज की वजह से तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। थर्सडे को मेरा एसी खराब हो गया। लो वोल्टेज के आगे स्टेबलाइजर भी बेबस है।

पप्पू, कंज्यूमर

लो वोल्टेज दूर करने के लिए कई बार शिकायत की गई, लेकिन बिजली विभाग के अफसर इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। बगल के मोहल्ले में बढि़या सप्लाई मिलती है। हमने कनेक्शन चेंज कराने का प्लान बनाया है।

फैज अहमद गुड्डू, कंज्यूमर

सिटी में इस तरह के हैं हालात

बिजली सब स्टेशन क्7

सभी फीडर की तादाद क्0म्

सिटी में बिजली की जरूरत फ्7भ् एमवीए

सिटी में बिजली की सप्लाई ख्7भ् से ख्90 एमवीए

उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज से निजात मिल सके, इसकी लगातार कोशिश की जा रही है। कनेक्शन कटवाने या नये कनेक्शन लेने का पूरा अधिकार उपभोक्ता को है।

एसपी पांडेय, एसई महानगर विद्युत वितरण निगम

Posted By: Inextlive