- आई एक्सक्लूसिव

- गैस सब्सिडी में पति के साथ पत्‍‌नी की इनकम भी अब होगी काउंट

- 31 मार्च तक 90 फीसदी उपभोक्ता का आधार लिंक कराने के निर्देश

vineet.tiwari@inext.co.in

ALLAHABAD: आप घरेलू गैस उपभोक्ता हैं और आपकी सालाना आय दस लाख रुपए से कम है तब भी सब्सिडी खतरे में पड़ सकती है। क्योंकि गैस सब्सिडी देने के पहले अब उपभोक्ता के साथ ही उसकी पत्‍‌नी की इनकम डिटेल काउंट की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा गैस कंपनियों से इस आशय का डिक्लेरेशन मांगा गया है। दोनों की सालाना आय दस लाख रुपए से अधिक हुई तो वह सब्सिडी से हाथ धोना पड़ेगा। हाल ही में आए इस आदेश से गैस एजेंसियों को अवगत कराया जा रहा है।

कई आएंगे दायरे में

जिले में कई ऐसी फैमिलीज हैं जिनके यहां पति-पत्‍‌नी दोनों के पास रोजगार है। इनकी सालाना आय कुल कितनी है इसकी जानकारी अब गैस एजेंसियों के पास जमा करानी होगी। केंद्र सरकार ने गैस कंपनियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। 31 मार्च से पहले यह डाटा कलेक्ट कर सरकार के पास भेजा जाना है। लोग अपनी जानकारी छिपा न सकें, इसके लिए दोनों का पैन कार्ड भी मांगा गया है। इस नियम के तहत हजारों उपभोक्ता सब्सिडी से बाहर हो जाएंगे।

90 फीसद आधार हों लिंक

वर्तमान में इलाहाबाद में 5.80 लाख घरेलू गैस उपभोक्ता हैं। इनमें से 55 फीसदी ने अपना आधार लिंकेज करा लिया है, जबकि केंद्र सरकार ने 31 मार्च से पहले 90 फीसदी को आधार से जोड़े जाने का टारगेट गैस कंपनियों को दिया है। यह भी बता दें कि इस समय कुल 22598 उपभोक्ताओं ने पहल करते हुए सब्सिडी छोड़ दी है। आंकड़ों के मुताबिक इस समय कुल 95 फीसदी उपभोक्ताओं को सब्सिडी मुहैया कराई जा रही है।

जल्द जारी होंगे निर्देश

जो उपभोक्ता 31 मार्च तक अपना आधार लिंक नहीं करा पाते, उनकी सब्सिडी भी रोक दी जाएगी। इस संबंध में अभी तक सरकार का कोई नया आदेश जारी नहीं हुआ है। लेकिन, इतना जरूर है कि सब्सिडी के मामले में आधार लिंकेज को कंपल्सरी कर दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि इस संबंध में नए निर्देश भी संभवत: जल्द प्राप्त हो सकते हैं।

- अभी जो निर्देश प्राप्त हुआ है उसके मुताबिक पति और पत्‍‌नी दोनों को अपनी सालाना आय का ब्यौरा देना होगा। अगर उनकी इनकम दस लाख रुपए से अधिक है तो वह सब्सिडी के पात्र नहीं होंगे।

राम भवन, फील्ड ऑफिसर, इंडियन ऑयल

फैक्ट फाइल

- दस लाख से अधिक आय वालों को सब्सिडी न देने का है आदेश

- अब पति के साथ पत्‍‌नी की आय भी की जाएगी काउंट

- दोनों दस लाख के पार तो बंद हो जाएगी गैस सब्सिडी

- केंद्र सरकार ने एजेंसियों से मांगा व्यौरा, आधार होगा लिंक

- जमा होगा पति पत्‍‌नी का पैनकार्ड, नहीं छिपा सकेंगे आय

- 31 मार्च से पहले डाटा कलेक्ट करके भेजा जाएगा

Posted By: Inextlive