- सिटी में डिलीवरी चार्ज के नाम पर मनमानी वसूली कर रहे एलपीजी हॉकर्स

- ले रहे 40 से 50 रुपए, जिला आपूर्ति विभाग में लगातार आ रही शिकायतें

GORAKHPUR:

भैया मैसेज पर तो 582 रुपए की बात है तो फिर आप 630 रुपए क्यों मांग रहे हैं। देखिए मैडम, गोदाम से यहां तक सिलेंडर लाने में हमें गैस एजेंसी की तरफ से कुछ मिलता नहीं है इसलिए 48 रुपए एक्स्ट्रा ले रहे हैं। यह बेतियाहाता की रहने वाली प्रीति और एलपीजी हॉकर के बीच हुई बातचीत है। सिर्फ प्रीति ही नहीं बल्कि इन दिनों शहर के कई घरों में गैस सिलेंडर की डिलीवरी के वक्त हॉकर और गृहणी के बीच ऐसी झिकझिक आम हो गई है। जिसकी वजह है होम डिलीवरी के नाम पर हॉकर्स द्वारा की जा रही मनमानी वसूली। ये लोग कंज्यूमर्स से 40 से 50 रूपए एक्स्ट्रा वसूल रहे हैं। इसकी 500 से ज्यादा शिकायतें जिला आपूर्ति विभाग तक पहुंची हैं। जिससे लेकर अधिकारियों ने पेट्रोलियम कंपनियों के अधिकारियों को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा है।

केस वन

आम बाजार की रहने वाली आशा बताती हैं कि उनका गैस कनेक्शन महेंद्र गैस एजेंसी के यहां है। उनके यहां आने वाला हॉकर डिलीवरी चार्ज के नाम पर सीधे 40-50 रुपए एक्स्ट्रा लेता है। जबकि होम डिलीवरी का चार्ज गैस सिलेंडर के दाम 582 में ही शामिल है। आशा ने इसकी शिकायत जिला आपूर्ति विभाग में की है।

केस टू

सर्वोदय नगर निवासी रमेश मौर्या बताते हैं कि उनका गैस कनेक्शन आशोका गैस एजेंसी के यहां है। उनके यहां भी सिलेंडर लाने वाला हॉकर 582 रुपए की रसीद देता है, लेकिन डिलीवरी चार्ज के नाम पर 630 रुपए लेता है। इसकी शिकायत उन्होंने जिला आपूर्ति विभाग में की है।

मांगी गई हॉकर्स की डिटेल्स

जिला आपूर्ति विभाग के पत्र लिखने के बाद पेट्रोलियम कंपनियों ने भी जिले भर की गैस एजेंसीज से सभी हॉकर्स की डिटेल्स मांगी हैं। जिसमें हॉकर्स का पूरा ब्यौरा देना होगा। इसमें नाम, पता, कितने वर्ष से कार्य कर रहा है के साथ ही अड्रेस प्रूफ भी बताना है। हॉकर्स का आधार कार्ड भी जमा कराया जाएगा ताकि कंज्यूमर्स द्वारा बताए गए हॉकर्स के नाम पर उसका सीधे पेट्रोलियम कंपनी मिलान कर सके और कार्रवाई की जा सके।

जारी की जा चुकी है नोटिस

आईओसी के एरिया मैनेजर चेतन पटवारी ने बताया कि कोई भी हॉकर डिलीवरी चार्ज के नाम पर कंज्यूमर्स से वसूली नहीं कर सकता है। अगर वह करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि जो भी शिकायत हमारे पास आती है उसमें कार्रवाई की जाती है। जनवरी से लेकर अब तक आई शिकायतों के आधार पर संबंधित एजेंसीज को नोटिस जारी किया जा चुका है।

जिला आपूर्ति विभाग में आईं कंप्लेंट

महीना कंप्लेंट

जनवरी 43

फरवरी 21

मार्च 34

अप्रैल 37

मई 13

जून 39

जुलाई 47

अगस्त 37

नोट - ये 28 अगस्त तक के आंकड़े हैं।

क्या है रूल

घरेलू गैस सिलेंडर की बुकिंग के बाद जनरेट होने वाले कैश मेमो के चार्ज में ही डिलीवरी चार्ज इन्क्लूड होता है। जितने की रसीद हॉकर कंज्यूमर को देता है उसमें डिलीवरी चार्ज देने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर कोई अतिरिक्त चार्ज मांगता है तो उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

यहां दर्ज करा सकते हैं शिकायत

डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट- 0551-336505

हेल्प लाइन नंबर - 18001800150 या 1947

कोट्स

एलपीजी गैस सिलेंडर का दाम इधर कुछ कम हुआ है लेकिन हॉकर्स के डिलीवरी चार्ज के नाम पर वसूले जाने वाले मनमानी रेट में कोई कमी नहीं आई है।

- सुरेश दुबे, सर्विसमैन

जब भी हॉकर सिलेंडर लेकर घर आता है, डिलीवरी चार्ज के नाम पर 40-50 रुपए एक्स्ट्रा डिमांड करता है। 20 रुपए देने पर वह सिलेंडर देने से मना करने लगता है। इन पर लगाम लगाना बेहद जरूरी है।

- कृष्णा, बिजनेसमैन

वर्जन

जिला आपूर्ति विभाग में आने वाली शिकायतों पर संबंधित गैस एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। कोई भी हॉकर मनमानी वसूली नहीं कर सकता है।

- आनंद कुमार सिंह, डीएसओ, जिला आपूर्ति विभाग

Posted By: Inextlive