आई स्पेशल

श्चड्ड1ड्डठ्ठ.ठ्ठड्डह्वह्लद्ब4ड्डद्य@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

राजधानी के शिक्षण संस्थाओं के बाहर स्टॉल लगाकर छोटा गैस सिलेंडर बेचेगा बीपीसी

बाहर से आने वाले स्टूडेंट्स की परेशानी को देखते हुई की पहल

DEHRADUN: राजधानी में बाहर से आने वाले स्टूडेंट्स की समस्याओं को देखते हुए भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन (बीपीसी) ने अब शहर के शिक्षण संस्थाओं के बाहर स्टॉल लगाकर छोटे गैस सिलेंडर देने की योजना बनाई है।

ब्लैक में नहीं खरीदना पड़ेगा सिलेंडर

देहरादून में जितने भी शिक्षण संस्थान हैं, उनमें बाहर से पढ़ने आए स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा होती है। ऐसे में इन स्टूडेंट्स को ब्लैक में गैस सिलेंडर खरीदकर काम चलाना पड़ता है। इतना ही नहीं छात्रों की शिकायत भी रहती है कि इसके लिए उन्हें दोगुना कीमत चुकानी पड़ती है। स्टूडेंट्स की ऐसी परेशानी को देखते हुए बीपीसी ने छोटे सिलेंडर के स्टॉल शहर के शिक्षण संस्थानों के बाहर लगाने की योजना बनाई है। जिससे आसानी से स्टूडेंट्स को गैस सिलेंडर उपलब्ध हो जाए। गौर हो कि ऐसे भ् किलो के गैस सिलेंडर के लिए कोई भी आई डी दिखाकर खरीदा जा सकता है। जिसकी कीमत सिर्फ ख्7भ् रुपए रखी गई है। जिसके लिए सिक्योरिटी मनी 700 है जो रिफंड की जाएगी।

दस्तावेज नहीं करने पड़ेंगे जमा

रविवार को भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन (बीपीसी) ने दोबारा पांच किलो का रसोई गैस सिलेंडर लांच किया। फिलहाल आधुनिक गैस एजेंसी में ही छोटे सिलेंडर मिल रहे हैं। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि शहर में बाहर से आने वाले लोगों और स्टूड़ेंट्स की परेशानी को देखते हुए कंपनी ने छोटे सिलेंडर को दोबारा

बाजार में लाया गया है। जिससे सिलेंडर की कालाबाजारी रोकी जा सके। राजधानी में बड़े पैमाने पर स्टूडेंट्स रहते हैं जिनके पास दून की आईडी नहीं होती जिस वजह से ये ब्लैक में सिलेंडर खरीदने को मजबूर होते हैं। इसलिए अब कोई भी आईडी दिखाकर छोटे सिलेंडर खरीद सकता है। इसके लिए स्टूडेंट्स को दस्तावेज जमा नहीं करने पड़ेंगे। पहली बार सिलेंडर लेते वक्त 700 रुपये जमा करने होंगे। जिसके बाद ख्7भ् रुपये में सिलेंडर मिल जाएगा।

देहरादून में बाहर से आने वाले स्टूडेंट्स की संख्या काफी है। जिनको गैस सिलेंडर की दिक्कत होती है। इसलिए ऐसे स्टूडेंट्स की सहूलियत को देखते हुए शिक्षण संस्थाओं के बाहर स्टॉल लगाकर छोटे गैस सिलेंडर दिए जाएंगे।

अजय गुप्ता आधुनिक गैस एंजेसी संचालक

Posted By: Inextlive