- एलयू की सभी क्लोन चेकों पर खाता नंबर अलग, जानने के बाद भी इन चेकों से किया भुगतान

LUCKNOW :

एलयू में हुए 1 करोड़ 10 लाख के घोटाले में जांच की सुई वित्त विभाग के अधिकारियों और बैंक के कर्मचारियों की ओर घूम गई है। पुलिस ने इस मामले में पकड़े गए लोगों से ज्यादा जानकारी न मिलने पर अपनी जांच बैंक और एलयू के कर्मचारियों पर फोकस कर दी है। एलयू प्रशासन से वित्त विभाग में तैनात कर्मचारियों की डिटेल मांगी गई है। वहीं सूत्रों का कहना है कि इस पूरे मामले में एक बड़ा गिरोह शामिल है, जिसने यह पूरा खेल सुनियोजित तरीके से किया है।

परीक्षा विभाग के अकाउंट से जनरल फंड का भुगतान

एलयू के सूत्रों का कहना है कि जिन 11 चेक से 1 करोड़ 10 लाख का भुगतान किया गया है, ये सभी चेक परीक्षा विभाग के अकाउंट की हैं। इन सभी चेक पर अमाउंट के नीचे पेमेंट लखनऊ यूनिवर्सिटी जनरल फंड से किए जाने का साफ इंस्ट्रक्शन लिखा है। इसके बाद भी यह पूरा पेमेंट परीक्षा विभाग के अकाउंट से किया गया। सूत्रों का कहना है कि जब चेक में साफ-साफ दो तरह की जानकारी लिखी हुई है, तो ऐसे में जनरल फंड के नाम से पैसा भुगतान होने की जगह परीक्षा विभाग के अकाउंट से क्यों किया गया।

जानबूझकर की गई चूक

सूत्रों का कहना है कि पुलिस इस मामले में अब बैंक के कर्मचारियों और यूनिवर्सिटी के कर्मचारियों की जांच करने की तैयारी कर रही है। सूत्रों का कहना है कि यह एक ऐसी चुक है जो जानबुझकर की गई है। ऐसे में इस पूरे फर्जीवाड़े में एलयू व बैंक के कर्मचारियों के शामिल होने की संभावनाएं अधिक हो गई हैं।

Posted By: Inextlive