950 सेल्फ फाइनेंस कॉलेज एलयू से संबद्ध

3 साल के अंदर लेनी होती है डिग्री

5 साल की डिग्री का पूरा मांगा रिकॉर्ड

- एलयू ने सभी सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों से बीते सत्रों की डिग्री मंगाई वापस

LUCKNOW (17 Nov):

एलयू अपने सभी 950 सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों से विभिन्न सत्रों की भेजी गई स्टूडेंट्स की डिग्री वापस मंगाएगा। गौरतलब है कि एलयू डिग्री कॉलेज भेजता है और स्टूडेंट्स को वहां से डिग्री तीन साल के अंदर लेनी होती हैं। कई बार स्टूडेंट्स समय से डिग्री नहीं लेते हैं और वे कॉलेज में ही रखी रहती हैं।

वसूली की भी शिकायतें

इस निर्णय को फर्जी मार्कशीट मामले से भी जोड़कर देखा जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि जांच में पता चला है कि कॉलेज से डिग्री निकलवाने के बाद उनका डुप्लीकेट तैयार किया गया है और उन्हीं के डाटा में बाद में एलयू में संशोधन कराया गया है। हालांकि एलयू प्रशासन का कहना है कि कॉलेजों में डिग्री के नाम पर वसूली की शिकायतों पर यह फैसला लिया गया है। आगे एलयू डिग्री स्पीड पोस्ट या कोरियर से स्टूडेंट के पते पर भेजेगी। सिर्फ एडेड राजकीय कॉलेजों में ही यूनिवर्सिटी से डिगी सीधे स्टूडेंट्स को भेजी जाएंगी।

डाटा भी नहीं देते थे

अभी यूनिवर्सिटी सभी कॉलेजों को फाइनल एग्जाम का रिजल्ट आने के बाद डिग्री भेज देती है। अगर तीन साल तक स्टूडेंट डिग्री नहीं लेते हैं तो उसे वापस यूनिवर्सिटी भेजना होता है। सेल्फ फाइनेंस कॉलेज ये डाटा नहीं देते हैं कि उनके यहां कितनी डिग्री स्टूडेंट्स ने ली हैं और कितनी बची हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि कॉलेजों ने डिग्री निर्धारित समय से अधिक हो जाने के बाद भी यूनिवर्सिटी को नहीं भेजी हैं। वीसी ने आदेश दिया है कि कॉलेजों को वे डिग्री वापस जमा करनी होंगी जो स्टूडेंट नहीं ले गए हैं और जो स्टूडेंट ले गए हैं, उनका रिकॉर्ड देना होगा।

किया जाएगा मिलान

यूनिवर्सिटी से कॉलेजों को पांच साल में भेजी गई डिग्री, कॉलेजों में बांटी गई डिग्री और कॉलेजों से वापस आई र्डिग्री का मिलान किया जाएगा। इसके बाद सभी डिग्री के रिकार्ड को भी चेक किया जाएगा। फिर देखा जाएगा कि जो डिग्री कॉलेजों से दी गई, उनका फर्जीवाड़े से तो कोई लेना-देना नहीं है।

कोट

निजी कॉलेजों को उनके यहां रखी सभी डिग्री डाटा संग जमा करने का आदेश दिया गया है। कोई भी कॉलेज तीन साल से अधिक पुरानी डिग्री अपने यहां नहीं रखेगा।

एसके शुक्ला, वीसी, एलयू

Posted By: Inextlive