- एलयू और संबद्ध कॉलेजों के स्टूडेंट को एडमिशन के समय दी जाएगी यूनीक आईडी

LUCKNOW:

लखनऊ यूनिवर्सिटी नए सेशन से यूनिवर्सिटी और संबद्ध कॉलेजों के स्टूडेंट्स को एक प्लेटफॉर्म पर लाएगा। इसके लिए सभी स्टूडेंट्स को एडमिशन के समय ही एक यूनीक आईडी दी जाएगी। इसी आईडी से स्टूडेंट को यूनिवर्सिटी के निर्देश मिलेंगे। स्टूडेंट्स की जानकारी यूआरडीसी पोर्टल पर रखी जाएगी। इसका बड़ा फायदा यह होगा कि एलयू को कॉलेजों से स्टूडेंट्स की डिटेल नहीं मांगनी होगी।

एडमिशन होते ही एनरोलमेंट नंबर

एडमिशन के समय स्टूडेंट को जो यूनिक आईडी दी जाएगी, वही उसका एनरोलमेंट नंबर होगा। इस नंबर से ही एलयू के पास सभी स्टूडेंट्स की अटेंडेंस का रिकार्ड उपलब्ध रहेगा। अपनी सूचनाएं भी यूनिवर्सिटी यूआरडीसी पोर्टल पर डालेगी, जिसे स्टूडेंट आनी आईडी से देख सकेंगे। इसके लिए एलयू ने अपनी वेबसाइट पर यूआरडीसी का लिंक खोल दिया है। इसी माध्यम से स्टूडेंट अपनी लॉगइन आईडी बनवाएंगे और पासवर्ड जनरेट कर लेंगे।

रिजल्ट की भी जानकारी

एलयू इस पोर्टल पर सभी एग्जाम की जानकारी के साथ रिजल्ट भी डालेगा। यही नहीं स्टूडेंट्स को फॉर्म भरने के लिए भी कॉलेजों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अब फार्म भरने की लास्ट डेट बीत जाने पर अगर स्टूडेंट फॉर्म नहीं भर पाया तो स्टूडेंट की गलती मानी जाएगी न की कॉलेज प्रशासन की। इससे स्टूडेंट्स द्वारा आए दिन एलयू में किए जाने वाले हंगामों पर भी अंकुश लगेगा।

सीधे एलयू से मिलेगी सूचना

एलयू में नए सेशन से एलयू व संबद्ध कॉलेजों में जितने भी दाखिले होंगे उनका रिकॉर्ड एलयू रखेगा। स्टूडेंट के एग्जाम फॉर्म भरवाने से लेकर सभी स्टूडेंट्स का रिकॉर्ड एलयू अपने पास रखेगा। एलयू प्रशासन को जब-जब जिस भी परीक्षा का फार्म भरवाना होगा वो स्टूडेंट के ईआपी पोर्टल सूचना सीधे स्टूडेंट को भेज देगा। इससे एलयू को पता होगा कि कितने स्टूडेंट्स का एग्जाम करना था और कितने स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल नहीं होंगे।

हम अपने सभी स्टूडेंट्स को एक कॉमन प्लेटफॉर्म पर लाना चाह रहे हैं। जिसे हमारे पास सभी स्टूडेंट्स की सही सही जानकारी मौजूद हो।

प्रो। आलोक कुमार राय, वीसी, एलयू

Posted By: Inextlive