- दिल्ली के लिए सबसे अधिक पैसेंजर, 24 फ्लाइट हो रहीं आपरेट

- लखनऊ से बढ़ गया दर्जन भर फ्लाइट्स का संचालन

LUCKNOW: लुभावने एयरफेयर और अट्रैकटिव स्कीम्स के चलते लखनवाइट्स को हवाई सफर खूब भा रहा है। जिसके चलते यहां एक दर्जन फ्लाइट्स का इजाफा हुआ है। साथ ही यहां से ऑपरेट होने वाली फ्लाइट्स की टाइमिंग में मामूली फेरबदल किया गया है। लखनऊ से डोमेस्टिक फ्लाइट की संख्या में 8 और इंटरनेशनल फ्लाइट की संख्या में तीन फ्लाइट की बढ़ोत्तरी हुई है। पहले लखनऊ से 25 डोमेस्टिक और 7 इंटरनेशनल फ्लाइट आपरेट होती थीं। अब यह संख्या 33 डोमेस्टिक और 10 इंटरनेशनल हो गयी हैं। इन फ्लाइट्स में हाल ही में शुरू हुई टाइगर एयर की एक फ्लाइट शामिल है। साथ ही जेट की दो फ्लाइट भी बढ़ी है, जो लखनऊ से दुबई के लिए डेली ऑपरेट होती है।

अराइवल और डिपार्चर में मामूली फेरबदल

एजीएम एयर ट्रैफिक कंट्रोल संजय नारायण ने बताया कि फ्लाइट्स के अराइवल और डिपार्चर में बहुत मामूली अंतर हुआ है। कुछ फ्लाइट्स के अराइवल और डिपार्चर में एक घंटे से लेकर पांच मिनट तक अंतर हुआ है। इसमें इंडिगो, गो एयर और जेट एयर लाइंस की फ्लाइट्स शामिल हैं।

दिल्ली के लिए सबसे अधिक पैसेंजर्स

लखनऊ से दिल्ली जाने वाले पैसेंजर्स की संख्या इधर कुछ सालों में तेजी से बढ़ी है। जिसके चलते डेली फ्लाइट्स फुल रहती हैं। दिल्ली के लिए लखनऊ से दिल्ली के लिए जाने वाले पैसेंजर्स का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि यहां से 33 में से 24 फ्लाइट दिल्ली के लिए ऑपरेट होती है। इसमें 18 फ्लाइट डेली की हैं। दूसरे नंबर पर मुम्बई का नंबर है। यहां के लिए 6 फ्लाइट ऑपरेट हो रही हैं। जबकि पटना, हैदराबाद और बंगलुरू के लिए एक-एक फ्लाइट लखनऊ से ऑपरेट हो रही हैं।

फॉग इफेक्ट

बात अगर फॉग इफेक्ट की हो तो इसमें लगभग दस फ्लाइट इफेक्ट होती हैं। इसमें सुबह साढ़े छह बजे आने वाली गो एयर की दिल्ली-लखनऊ-दिल्ली, 7.10 बजे आने वाली जेट एयरवेज की दिल्ली-लखनऊ-दिल्ली, 7.50 पर इंडिगो की दिल्ली-लखनऊ-मुम्बई, 8.05 पर एयर इंडिया की लखनऊ दिल्ली लखनऊ, सवा आठ बजे दिल्ली लखनऊ पटना, 8.40 पर विस्तारा की दिल्ली लखनऊ दिल्ली और 8.45 पर इंडिगो की हैदराबाद लखनऊ दिल्ली फ्लाइट शामिल रहती है। वहीं इंटरनेशनल फ्लाइट में सुबह 4.20 पर फ्लाई दुबई की दुबई लखनऊ दुबई, 4.45 पर एयर इंडिया एक्सप्रेस की दुबई लखनऊ दुबई की फ्लाइट शामिल है। इन फ्लाइट्स पर फ्लाइट्स अमूमन सुबह नौ बजे तक फॉग का सबसे अधिक इफेक्ट रहता है।

वाराणसी में कोहरा, लखनऊ में उतरा जहाज

वाराणसी में कोहरे के कारण देर शाम दिल्ली से वाराणसी जा रहे जेट एयरवेज के जहाज को डायवर्ट कर लखनऊ में उतारा गया। इस जहाज में 150 पैसेंजर सवार थे। इनमें 90 पैसेंजर्स ने टिकट रिफंड लिया और बाई रोड वाराणसी के लिए रवाना हो गये जबकि बाकी साठ पैसेंजर्स दिल्ली वापस लौट गये।

Posted By: Inextlive