- जेठ महीने के पहले बड़े मंगलवार को मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

- सिटी में तीन हजार से भी ज्यादा जगहों पर चला भंडारा

- देर रात तक मंदिरों में रहा भक्तों का जमावड़ा

- सुरक्षा व्यवस्था के दिखे पुख्ता इंतजाम

LUCKNOW: जेठ के पहले बड़े मंगल पर हनुमान मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़ी। शहर में जगह-जगह भंडारों का आयोजन किया गया। शहर का वातावरण भक्तिमय हो गया। भोर से ही हनुमान जी के गीत मंदिरों में बजाए जा रहे थे। इस बीच श्रद्धालुओं ने प्रभु को लड्डू-बतासे और व्यंजनों का भोग लगाया। भक्तों के लिए हर दस कदम पर मीठे और ठंडे जल के प्याऊ लगाए गए। यानी ज्येष्ठ मास के पहले बडे़ मंगल पर पूरा शहर हनुमान नगरी में तब्दील नजर आया। मंदिरों की भव्य फूलों का श्रृंगार तो देखते ही बना।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

कपूरथला चैराहे और डंडइया बाजार की ओर से ट्रैफिक बंद कर दिया गया था। भक्त पैदल ही मंदिर पहुंच रहे थे। वहीं, हनुमान सेतु मंदिर में भी खासे इंतजाम किए गए थे। भक्तों की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया था। मुख्य द्वार पर ही मेटल डिटेक्टर लगा था। मंदिर के सामने वाले मार्ग को बंद कर दिया गए थे। वहां, तैनात पुलिस फोर्स सुरक्षा व्यवस्था में मुस्तैद नजर आई।

हजारों जगह चले भंडारे

पहले बडे़ मंगल में पूरे शहर में भंडारे की होड़ लगी थी। सिटी में करीब तीन हजार से भी ज्यादा जगहों पर भंडारे लगाए गए। इसमें हनुमान मंदिरों के अलावा सिटी के कई इलाकों और मेन रोड पर ही भंडारे आयोजित किए गए। हर दस कदम पर पूड़ी-सब्जी और छोला-चावल के अलावा हलवा और चने या शरबत वितरित किए जा रहे थे। यही नहीं बडे़ मंगल पर लोग आधुनिकता में भी पीछे नहीं रहे। जहां एक ओर परंपरागत पूड़ी-सब्जी और हलवा बंट रहा था। वहीं, कुछ स्थानों पर कोल्ड डि्रंक, दही-जलेबी और कढ़ी-चावल भी भक्तों को भंडारे में बांटा गया। लोगों में प्रसाद वितरित करने को लेकर भी गजब का उत्साह देखने को मिला।

आज ही हुआ था प्रभु से मिलन

पौ फटते ही मंदिरों में हनुमान भक्तों की जयकारों से गुंजायमान हो गए। पौराणिक कथाओं के अनुसार, जेठ माह में मंगलवार को ही भगवान श्रीराम से हनुमान जी की पहली भेंट हुई थी। तब जेठ महीने था। इसलिए जेठ के सभी मंगलवार विशेष माने जाते हैं। मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी को खुश करने से हर संकट टल जाता है। हनुमान मंदिरों में जेठ के पहले बड़े मंगलवार को लेकर सोमवार को ही पूरी तैयारियां कर ली गई थीं। तैयारी पूरी कर ली है। रात क्ख् बजे के बाद से ही हनुमानजी के कपाट भक्तों के लिए खुल गए थे।

जेठ माह में पड़ रहे हैं पांच बड़े मंगल

पांच मई को जेठ माह का पहला बड़ा मंगल पड़ रहा है। इसके बाद क्ख्, क्9 और ख्म् मई के अलावा दो जून को जेठ महीने में पांच बड़े मंगलवार पड़ेंगे। सिटी के सभी हनुमान मंदिर सजधज कर तैयार हो चुके हैं। अलीगंज स्थित नया हनुमान मंदिर में पांच कुंतल फूलों से श्रृंगार किया गया है। इसके अलावा हर बड़ा मंगल पर सुरक्षा के लिए क्00 स्वयंसेवक और भ्0 स्काउट गाइड्स तैनात हैं। वहीं, धूप से बचाव के लिए टेंट कालीन और फुहार वाले पंखे लगाए गए हैं। इसके साथ ही सुरक्षा के लिए आठ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

Posted By: Inextlive