102-ट्रेनें डेली जंक्शन से गुजरती हैं

18000-यात्री बरेली से डेली करते हैं सफर

3-दिनों से चल रहा स्कैनर लगाने का काम

3 से 4 दिन में लग जाएगा स्कैनर

------------

-बरेली जंक्शन के मेन गेट पर लगाया जा रहा है लगेज स्कैनर

- रोजाना सौ से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं जिनमें बरेली से करीब 18 हजार मुसाफिर आते और जाते हैं.

बरेली: जंक्शन पर जाने से पहले यात्रियों को अब कड़ी सुरक्षा से गुजरना पड़ेगा. सुरक्षा के लिहाज से ऐसा किया जा रहा है. जंक्शन के मेन गेट से एंट्री करने से पहले आपके लगेज की तलाशी अब लगेज स्कैनर से होगी. मेन गेट पर लगेज स्कैनर लगाने का काम तेजी से चल रहा है. विभागीय अधिकारियों की मानें तो तीन-चार दिन में काम पूरा हो जाएगा.

जंक्शन को उड़ाने की मिली थी धमकी

बरेली जंक्शन ए श्रेणी का रेलवे स्टेशन है. बावजूद इसके यहां सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं. कोई भी यात्री लगेज लेकर बिना किसी जांच के स्टेशन पर पहुंच जाता है. देश और प्रदेश की राजधानी दिल्ली और लखनऊ के बीच बरेली जंक्शन प्रमुख रेलवे स्टेशन है. कुछ साल पहले आतंकियों द्वारा बरेली जंक्शन को बम से उड़ाने की धमकी भी मिल चुकी है. ऐसे में लगेज स्कैनर की जरूरत यहां लंबे समय से महसूस की जा रही थी.

हजारों यात्रियों पर नजर रखना चुनौती

बरेली जंक्शन से रोजाना सौ से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं जिनमें बरेली से करीब 18 हजार मुसाफिर आते और जाते हैं. इतने यात्रियों का लगेज चेक कर पाना जीआरपी और आरपीएफ के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. अब स्कैनर लगने से लगेज की जांच आसानी से हो सकेगी.

दो साल पहले शासन को भेजा गया था पत्र

बरेली जंक्शन को हाईटेक बनाने के लिए मार्च-2017 में तत्कालीन डीआरएम प्रमोद कुमार ने जंक्शन का निरीक्षण कर यहां लगेज स्कैनर, एस्केलेटर, डोर फ्रेम डिटेक्टर लगाने के लिए शासन को पत्र लिखा था. अब करीब दो साल बाद यहां लगेज स्कैनर का काम पूरा होने जा रहा है.

एस्केलेटर का काम अधूरा

बरेली जंक्शन पर एस्केलेटर लगाने का काम भी पिछले कई महीने से चल रहा है, लेकिन काम की धीमी रफ्तार के कारण यात्रियों को अब तक इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है.

जंक्शन के मेन गेट पर लगेज स्कैनर लगाने का काम तीन-चार दिन में पूरा हो जाएगा. इसके बाद पैसेंजर्स लगेज स्कैन हो जाने के बाद ही जंक्शन के मेन गेट से एंट्री कर सकेंगे.

सत्यवीर सिंह, स्टेशन मैनेजर

Posted By: Radhika Lala