मंगलवार को खंडग्रास चंद्रग्रहण लग रहा है जो पूरे देश में दिखेगा. बालाजी मंदिर के पुजारी गोपेश आचार्य ने बताया कि रात 1.31 बजे ग्रहण लगेगा जो सुबह 4.30 बजे तक रहेगा.

ranchi@inext.co.in
RANCHI : मंगलवार को खंडग्रास चंद्रग्रहण लग रहा है, जो पूरे देश में दिखेगा। बालाजी मंदिर के पुजारी गोपेश आचार्य ने बताया कि रात 1.31 बजे ग्रहण लगेगा, जो सुबह 4.30 बजे तक रहेगा। कुल दो घण्टे 59 मिनट के चंद्रग्रहण में रात 3.01 बजे ग्रहण का मध्याह्न समय होगा। वहीं, ग्रहण के नौ घंटे पूर्व मंगलवार को शाम 4.31 बजे सूतक लगेगा, जिसे देखते हुए सभी मंदिरों के पट शाम 4 बजे से ही बंद कर दिए जाएंगे। इसके बाद 17 जुलाई की सुबह 7 बजे मंदिरों के पट खुलेंगे।

गुरु पूर्णिमा पर विशेष अनुष्ठान

इधर, स्नान दान व्रत सहित आषाढ़ी पूर्णिमा के मौके पर मंगलवार को विभिन्न मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना होगी। वहीं, गुरु पूर्णिमा के पावन मौके पर श्रीलक्ष्मी वेंकटेश्वर मंदिर में विशेष अनुष्ठान होगा। सुबह विष्णु सहस्त्रनाम का सामूहिक पाठ व हरिनाम संकीर्तन किया जाएगा। इतना ही नहीं, पूर्णिमा के साथ ही भोले बाबा का प्रिय मास सावन भी मंगलवार से ही शुरू हो रहा है। ऐसे में पहाड़ी मंदिर समेत विभिन्न शिवालयों में बोलबम के जयकारे गूंजेंगे। बड़ी संख्या में श्रद्धालु जलार्पण करेंगे

Posted By: Inextlive