कोटे की दुकानों पर बदली जाएंगी मशीनें, दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने उठाया था मामला

पहले थी टूजी और अब लग रही हैं फोरजी, लोगों को बिना किसी रुकावट मिलेगा अनाज

ALLAHABAD: सरकारी राशन की दुकानों में अब अनाज वितरण के दौरान दिक्कत नहीं होगी। अभी तक यहां टूजी बायोमैट्रिक मशीनें होने से ग्राहकों की पहचान में दिक्कत आ रही थी, इसे देखते हुए शासन ने हाईटेक फोर जी मशीनें लगाने का फैसला लिया है। मशीनें आ भी गई हैं और अगले दो से तीन दिनों में इनमें डाटा फीडिंग भी कम्प्लीट हो जाएगी। इसके बाद कोटेदारों के यहां इंस्टाल कर दिया जाएगा।

हमने उजागर की थी परेशानी

पिछले दिनों हमने कोटे की दुकानों पर लगी मशीनों की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाया था। हमने बताया था कि इन मशीनों में ग्राहकों के फिंगर प्रिंट मैच नहीं करने से पहचान नहीं हो पा रही है। इससे उन्हें राशन देने में दिक्कत पेश आ रही है। इसे देखते हुए शासन और प्रशासन ने फोर जी मशीनें लगवाने का फैसला किया है। अधिकारियों का कहना है कि सभी 471 दुकानों में मशीनें लगेंगी।

कोटेदार लेंगे राहत की सांस

कोटेदारों की शिकायत थी कि पुरानी मशीनों में फिंगर प्रिंट मैच नहीं करने से ग्राहकों को दिक्कत हो रही है। बिना पुख्ता पहचान उनको अनाज देने में परेशानी हो रही है। फोर जी मशीने लगने से दिक्कत दूर हो जाएगी।

जिले की 471 राशन की दुकानों में लगी पुरानी मशीनें ठीक से काम नहीं कर रही थीं। इससे जनता और कोटेदार के बीच विवाद हो रहा था। दो से तीन दिन में नई मशीन इंस्टाल कर दी जाएगी। इसके बाद अनाज वितरण में अधिक देर नहीं लगेगी।

सत्येंद्र राय, एसआरओ, जिला आपूर्ति विभाग

Posted By: Inextlive