स्नातक शिक्षक कला 2011 में अब 342 अभ्यर्थी सफल

चयन बोर्ड ने उत्तरकुंजी और परीक्षा परिणाम में किया संशोधन

26 जून को लिखित परीक्षा का रिजल्ट देते ही मिली थी आपत्ति

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उत्तर प्रदेश की स्नातक शिक्षक (टीजीटी 2011क्) की आंसर की और रिटेन एग्जाम के रिजल्ट में किये गये संशोधन से 80 नए अभ्यर्थियों को इंटरव्यू में शामिल होने का मौका मिल गया है। इंटरव्यू में अब 262 के स्थान पर 342 अभ्यर्थी शामिल होंगे। बोर्ड ने यह बदलाव लिखित परीक्षा के दिन अभ्यर्थियों की ओर से दर्ज करायी गयी आपत्ति को संज्ञान लेते हुए किया है।

दो साल पहले हुई थी लिखित परीक्षा

चयन बोर्ड ने टीजीटी 2011 कला विषय की लिखित परीक्षा 16 जून 2016 को कराई थी। उसकी उत्तरकुंजी वेबसाइट पर 21 फरवरी 2017 को जारी की गई। आंसर की पर आयी आपत्तियों को नोटिस लेते हुए चयन बोर्ड ने सब्जेक्ट एक्सप‌र्ट्स से जांच करायी और रिवाइज रिजल्ट 26 जून को वेबसाइट पर जारी किया। संशोधित उत्तरकुंजी भी वेबसाइट पर जारी की गई। परिणाम व पुन: संशोधित उत्तरकुंजी पर 28 जून को फिर आपत्ति मिली।

आब्जेक्शन के प्वाइंट्स

प्रश्न पुस्तिका सीरीज 'डी' के प्रश्न संख्या 13, 70 व 90 का उत्तर क्रमश: 'ए' 'ए' व 'सी' दिया गया है

जो अन्य सीरीज के उत्तर क्रमश: 'सी' 'सी' व 'बी' से भिन्न है

वेबसाइट पर जारी सूचना में कहा गया है कि इसकी विषय विशेषज्ञों से फिर जांच कराई गई तो आपत्ति सही मिली।

विषय विशेषज्ञों के निर्देश पर प्रश्न पुस्तिका 'डी' के प्रश्न संख्या 13 का उत्तर अन्य सीरीज की तरह 'सी' व प्रश्न संख्या 70 का उत्तर अन्य सीरीज की तरह 'सी' और प्रश्न संख्या 90 का उत्तर 'एफ' यानी फाल्स संशोधित किया गया

आंसर की के संशोधन के साथ ही लिखित परीक्षा का परिणाम भी बदल गया है। जिसमें 262 अभ्यर्थियों स्थान पर अब 342 अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए अर्ह मिले हैं। जल्द ही चयन बोर्ड साक्षात्कार की तारीख का एलान करेगा।

नवल किशोर

उप सचिव, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उत्तर प्रदेश

Posted By: Inextlive