पौष पूर्णिमा पर आज से होगा शुभारंभ, पुलिस लाइन से उड़ेगा हेलीकाप्टर

अरैल घाट पर बनेगा हॉट बैलून का प्लेटफॉर्म, पूरा मेला एरिया घूमने का मौका

जिलाधिकारी ने किया माघ मेला का भ्रमण, तैयारियां देखी, चार शराबी पकड़े

श्रद्धालुओं को आस्था का विहंगम नजारा दिखेगा तो टूरिज्म परपज से यहां आने वाले पूरे मेला एरिया को अपनी आखों के साथ कैमरे में कैद कर सकेंगे वह भी कुछ ही मिनटों के भीतर। यह संभव होगा हेलीकॉप्टर और हॉट एयर बैलून के संचालन से। डीएम की विशेष पहल पर इन दोनों की उड़ान गुरुवार से शुरू हो जाएगी। दोनों की सवारी रोमांच से भरपूर होगी और सेना इसकी निगरानी करेगी। पहली बार उपलब्ध होने जा रही यह व्यवस्था हालांकि पेड है लेकिन यह इससे संगम एरिया का भ्रमण करने वालों की यात्रा यादगार बना देगी।

दोपहर 12 बजे से उड़ान

डीएम संजय कुमार ने बताया कि हेलिकाप्टर का संचालन पुलिस लाइन से किया जाएगा। चार सीटर हेलीकॉप्टर में बैठने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को चार हजार रुपए पे करने होंगे। इसका टिकट पुलिस लाइंस और होटल लीजेंड से प्राप्त किया जा सकेगा। हेलीकॉप्टर दिन में 12 बजे उड़ान भरेगा और इसमें सवार लोगों को कुल 15 मिनट इसमें बिताने का मौका मिलेगा। इसी प्रकार हॉट बैलून से सफर का सेंटर अरैल घाट होगा। यह दोपहर 12 बजे से अरैल घाट से उड़ान भरेगा। इससे मेले का विहंगम सीन देखने वालों को पांच सौ रुपए पे करने होंगे।

पर्याप्त पानी पहुंचने का दावा

जिलाधिकारी संजय कुमार ने देर रात माघ मेला का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने दावा किया कि हरिद्वार से छोड़ा गया 1000 क्यूसिक तथा नरौरा से 4000 क्यूसिक जल इलाहाबाद कल ही पहुंच चुका है। अब पौष पूर्णिमा पर संगम में डुबकी लगाने वालों के लिए पानी की कोई कमी नहीं है। उन्होंने मेला प्रशासन, लोनिवि, जल निगम, स्वास्थ, विद्युत, पुलिस, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई तथा नगर के कायरें की समीक्षा किये। उन्होंने प्रत्येक अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी अधिकारी माघ मेले में रहेंगे तथा अपने-अपने विभागाें पर नजर रखेंगे तथा शिकायत आने पर तत्काल मौके पर उपस्थित होकर शिकायतों का निस्तारण करेंगे। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को अस्पतालों में पर्याप्त चिकित्सक की उपस्थिति का निर्देश दिया। डीएम ने देर रात्रि अपने निरीक्षण में संगम नोज पर 4 शराबियों को पकड़ा। मेडिकल चेकअप तथा आवश्यक कार्यवाही के लिए चौकी इंचार्ज संगम नोज को सौंप दिया।

माघ मेले की व्यवस्था

श्रद्धालुओं के लिए बनाए गए कुल 17 घाट

हरिद्वार से 1000 व नरौरा से 4000 क्यूसिक जल छोड़ा गया

पौषपूर्णिमा पर लगभग 50 लाख भीड़ आने की संभावना

इस वर्ष 1432 बीघा में मेला बसा है

8250 रनिंग फिट है स्नान घाटों की लम्बाई

गंगा नदी पर 5 पाण्टून पुलों का निर्माण हुआ है

पुल में कुल 448 पाण्टून का प्रयोग हुआ

मेला क्षेत्र में आपूर्ति के लिए बने हैं 17 विद्युत उपकेन्द्र

आपात स्थिति के लिए सात जनरेटर की स्थापना

20-20 शैय्या वाले दो चिकित्सालय है तथा 10 प्राथमिक उपचार केन्द्र

65 जनशौचालयों का निर्माण हुआ है

14 डिस्चार्ज टॉयलेट भी हैं स्थापित

माघ मेले में पांच माइक्रो एटीएम बैंक ऑफ बड़ौदा व इलाहाबाद बैंक द्वारा स्थापित

एसबीआई, पीएनबी तथा आईसीआईसीआई बैंक ने एक-एक मोबाइल एटीएम लगाया

Posted By: Inextlive