- 3 अगस्त से चारबाग से बर्लिग्टन चौराहा तक का रूट होगा बंद

- वैकल्पिक सड़कें भीषण अतिक्रमण की चपेट में

- अवैध पार्किंग भी बड़ी चुनौती, अधिकारी बेपरवाह

LUCKNOW: चारबाग से परिवर्तन चौक तक अंडरग्राउंड मेट्रो रूट निर्माण की वजह से डायवर्जन प्लान फेज-2 की सफलता सवालों के घेरे में है। वजह भी साफ है महज तीन दिन बाकी होने के बावजूद न तो वैकल्पिक सड़कों पर अतिक्रमण हटाया गया और न ही अवैध पार्किंग पर ही रोक लग सकी। ऐसे में आगामी 3 अगस्त को डायवर्जन शुरू होगा और अगर भारी ट्रैफिक से हालात बेकाबू हुए तो कोई हैरानी वाली बात नहीं होगी।

कदम-कदम पर अड़चन

अंडरग्राउंड मेट्रो रूट के निर्माण के लिये आगामी 3 अगस्त को चारबाग से बर्लिग्टन तक के रूट को बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद इस ट्रैफिक को बांसमंडी, लाटूश रोड/लालकुआं, कैसरबाग चौराहा की ओर डायवर्ट किये जाने की योजना है। डायवर्जन फेज-1 की सफलता के बाद आई नेक्स्ट टीम ने फेज-2 के वैकल्पिक रूट का दौरा किया तो हालात चौंकाने वाले निकले। आलम यह है कि अभी डायवर्जन शुरू भी नहीं हुआ और वहां लंबा जाम लग रहा है। पूरे रूट पर अतिक्रमण पसरा है। ऐसे में ट्रैफिक के लिये कदम-कदम पर अड़चन है, लेकिन इस ओर सभी जिम्मेदार विभाग आंखे मूंदे बैठे हैं। ट्रैफिक को थामने वाली अड़चनों की आंखो-देखी।

अड़चन नंबर-1

अंबेडकर मूर्ति, चारबाग

चारबाग चौराहे पर तीन लेन रोड के दोनों ओर डिवाइडर से सटकर एक लेन पर टेम्पो-ऑटो स्टैंड लगा मिला। दूसरी लेन में ट्रैफिक बमुश्किल रेंग रहा है। जबकि, तीसरी लेन में ठेले व पटरी दुकानदार अपनी दुकानें धड़ल्ले से संचालित कर रहे हैं। हैरानी की बात है कि नाका व हुसैनगंज थानों के पुलिसकर्मियों की पिकेट इसी चौराहे पर तैनात रहती है, लेकिन इस अतिक्रमण को हटाने की जहमत कोई नहीं उठाता।

अड़चन नंबर-2

गुरुनानक ग‌र्ल्स कॉलेज के सामने

चारबाग से मूव करते ही हैदर कैनाल क्रॉस करने पर गुरुनानक ग‌र्ल्स कॉलेज की बाउंड्री शुरू हो जाती है। पर इस रोड की दोनों ही ट्रैक पर शव ले जाने वाली बसें लाइन से खड़ी हुई हैं। इन बसों की वजह से आधे से ज्यादा सड़क घिरी रहती है और ट्रैफिक की रफ्तार थम जाती है। कॉलेज में छुट्टी के वक्त तो हालात बेकाबू हो जाते हैं और छात्राओं व राहगीरों को भारी दिक्कत होती है।

अड़चन नंबर-3

मकबूलगंज पुलिस चौकी के सामने

लाटूश रोड पर कुछ आगे बढ़ने पर मकबूलगंज पुलिस चौकी स्थित है। इस चौकी के सामने दोनों ट्रैक पर दर्जनों होटल हैं। इन होटल्स की अपनी पार्किंग न होने की वजह से वहां आने वाले गेस्ट्स की पर्सनल कार व टैक्सी रोड पर ही खड़ी रहती हैं। इन गाडि़यों की अवैध पार्किंग के चलते रोड से गुजरने वाला ट्रैफिक एक बार फिर थम जाता है और गाडि़यों को रेंग-रेंगकर आगे बढ़ना पड़ता है।

अड़चन नंबर-4

कसाईबाड़ा चौराहा

चौराहे पर दोनों ओर हार्डवेयर, फैब्रिकेटर, पेंट व सरिया की दुकानें हैं। इन सभी दुकानों का माल रोड पर ही रखा रहता है। बेतरतीब ढंग से रखा गया माल ट्रैफिक के लिये एक बार फिर मुसीबत का सबब बन जाता है। उस पर कसाईबाड़े व मकबूलगंज रोड से निकलने वाली गाडि़यों से जाम की स्थिति बनी रहती है।

अड़चन नंबर-5

विद्यांत कॉलेज के सामने

रोड के दोनों ट्रैक पर बिजली के उपकरणों की दर्जनों दुकाने हैं। दुकानदार ग्राहकों को आकर्षित करने के लिये डिस्प्ले का माल रोड पर ही सजाते हैं। इतना ही नहीं इन दुकानों पर आने वाले ग्राहक रोड किनारे ही अपनी गाडि़यां पार्क करते हैं, जिसके चलते पहले से संकरी सड़क पतली गली का रूप धारण कर लेती है।

अड़चन नंबर-6

श्रीराम रोड चौराहा

रोड के दोनों ट्रैक पर पाइप, बोरिंग, मशीनरी एंड टूल्स की दुकानें स्थित हैं। इन दुकानों के पाइप, मशीनरी और बोरिंग के अन्य सामान दुकानदार दुकान के बाहर रोड पर ही रख देते हैं। साथ ही दुकानों पर अपने वाले ग्राहक अपनी गाडि़यां अवैध रूप से पार्क करते हैं, जिसके चलते यहां अधिकांश समय जाम की हालत बनी रहती है।

अड़चन नंबर-7

सफेद मस्जिद, नयागांव

इस रोड के दोनों ट्रैक पर टीन के बक्से, अलमारी व फर्नीचर की दुकानें हैं। दुकानदार डिस्प्ले के लिये फर्नीचर व बक्से रोड पर ही सजा देते हैं। इतना ही नहीं रोड से लगी हुई दो गलियों में होलसेल मेडिसिन मार्केट स्थित है। गली के भीतर ग्राहक गाडि़यां ले नही जा पाते, इसलिए वे रोड किनारे ही अपनी गाडि़यां पार्क कर देते हैं। नतीजतन, रोड पर ज्यादातर समय जाम की स्थिति बनी रहती है।

अड़चन नंबर-8

कैसरबाग सब्जी मंडी

रोड के दोनों ओर सब्जी, फल व मिट्टी के बर्तन की दुकानें सजी हुई हैं। दुकानदारों के हौसले इस कदर बुलंद हैं कि उन्होंने आधी रोड ही घेर रखी है। नगर निगम व पुलिस प्रशासन ने कई बार कोशिश की लेकिन, अतिक्रमण महज कुछ घंटों के लिये ही हट सका और स्क्वायड के जाते ही दोबारा दुकानें सज गई। इन अवैध दुकानों की वजह से यहां भी जाम की स्थिति बनी रहती है।

Posted By: Inextlive