- फ‌र्स्ट फेज के साइड इफेक्ट देखने के बाद एसपी ट्रैफिक की कवायद

- चारबाग से हजरतगंज तक जाने की अनुमति देने की बन रही योजना

- मांगे जाएंगे पब्लिक से सुझाव, सेकेंड फेज का हश्र देखने के बाद होगा अंतिम निर्णय

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW: चारबाग से परिवर्तन चौक तक अंडरग्राउंड मेट्रो रूट के निर्माण के मद्देनजर शुरू हुए महा डायवर्जन को पूरी तरह से बदलने की तैयारी है। ट्रैफिक डिपार्टमेंट की मानें तो फ‌र्स्ट फेज के साइड इफेक्ट देखने के बाद यह फेरबदल करने की योजना बनाई गई है। हालांकि, यह फेरबदल फौरन शुरू नहीं हो सकेगा बल्कि आगामी 3 जुलाई से शुरू हो रहे सेकेंड फेज का हश्र देखने के बाद इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। इस बीच जनता से सुझाव मांगने के लिये व्हॉट्सएॅप नंबर भी जारी किया गया है।

साइड इफेक्ट्स ने किया परेशान

एसपी ट्रैफिक हबीबुल हसन ने बताया कि बीती 27 जुलाई से शुरू हुए डायवर्जन के फ‌र्स्ट फेज में बर्लिग्टन चौराहा से बापू भवन तक जाने वाले ट्रैफिक को सूजा रोड व उदयगंज, कैंट रोड की ओर डायवर्ट किया गया था। सूजा रोड की ओर डायवर्ट ट्रैफिक तो बेहद आसानी से पास हो गया लेकिन उदयगंज, कैंट रोड की ओर डायवर्ट किये जा रहे ट्रैफिक से लालबत्ती चौराहे पर हालात बिगड़ने लगे। हालत यह हो गई है कि माल एवेन्यू ओवरब्रिज पर कई-कई घंटे तक वाहनों की कतार लगी रहती है। साथ ही उदयगंज तिराहा व डायमंड डेयरी तिराहा पर भी जाम की स्थिति लगातार जारी है। इस जाम से निपटने में पुलिस व ट्रैफिककर्मियों के पसीने छूट रहे हैं।

सेकेंड फेज में हालात होंगे बेकाबू

आगामी 3 जुलाई से ट्रैफिक डायवर्जन का सेकेंड फेज शुरू किये जाने की तैयारी है, जिसके तहत चारबाग से बर्लिग्टन चौराहा तक ट्रैफिक को बंद कर इसे लाटूश रोड, लालकुआं की ओर डायवर्ट किया जाएगा। हालांकि, इसकी सफलता को लेकर अभी से सवाल खड़े हो रहे हैं क्योंकि लाटूश रोड पर वर्तमान में ही जाम की स्थिति बनी रहती है। ऐसी हालत में जब चारबाग से बर्लिग्टन की ओर जाने वाला ट्रैफिक भी इस रोड पर डायवर्ट किया जाएगा तो हालात क्या होंगे, इसे लेकर ट्रैफिक डिपार्टमेंट चिंतित है।

यह होंगे बदलाव

एसपी ट्रैफिक हबीबुल हसन ने बताया कि फिलहाल चारबाग से बापू भवन की ओर जाने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट किया जा रहा है। पर, नयी योजना के मुताबिक, इसे पूरी तरह पलटने की योजना बनाई गई है। इसके तहत चारबाग से बापू भवन तक ट्रैफिक को जाने की अनुमति दी जाएगी जबकि, हजरतगंज से चारबाग की ओर आने वाले ट्रैफिक को हजरतगंज चौराहा से बंदरियाबाग चौराहा की ओर डायवर्ट किया जाएगा। जिन लोगों को चारबाग जाना होगा वे कैंट से केकेसी तिराहा होते हुए चारबाग की ओर जा सकेंगे जबकि, आलमबाग की ओर जाने वाले लोग सीधे रेलवे इंडोर हॉस्पिटल, टेढ़ी पुलिया होते हुए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि हालांकि, अभी 3 जुलाई को शुरू होने वाले सेकेंड फेज को तय प्लान के तहत ही लागू किया जाएगा। इसके रिस्पॉन्स को देखने के बाद आखिरी निर्णय लिया जाएगा।

व्हॉट्सएॅप पर मांगेंगे सुझाव

अब तक लागू किये गए डायवर्जन और इसे बेहतर बनाने के लिये पब्लिक से सुझाव मांगने की तैयारी है। एसपी हसन ने बताया कि जो भी लखनवाइट्स डायवर्जन को बेहतर बनाने के लिये सुझाव देना चाहें वे ट्रैफिक पुलिस के व्हॉट्सएॅप नंबर 9454405155 पर अपनी राय दे सकते हैं। पब्लिक की राय को भी आगामी फेरबदल में शामिल किया जाएगा।

Posted By: Inextlive