Maha shivratri 2021 Jyotirlinga Live Darshan & Aarti from Somnath Kashi Vishwanath & Mahakaleshwar : महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर हर शिवभक्‍त की शायद यही इच्‍छा होती है कि वो भगवान शिव के प्रसिद्ध ज्‍योर्तिलिंगों में जाकर दर्शन कर सके। हालांकि सभी के लिए ऐसा कर पाना हमेशा पॉसिबल नहीं होता लेकिन यह सुनकर निराश न हों यहां कीजिए श्रेष्‍ठ ज्‍योर्तिलिंगों से भोलेनाथ के लाइव दर्शन और देखें भगवान की आरती।

Maha shivratri 2021 Jyotirlinga Live Darshan & Aarti from Somnath, Kashi Vishwanath & Mahakaleshwar: आसानी से प्रसन्‍न हो जाने वाले भोलेनाथ यानि भगवान शिव यूं तो कण कण में व्‍याप्‍त हैं, लेकिन उनके भक्‍त प्रत्‍यक्ष दर्शन करने के लिए शिवालय जाकर ही मानते हैं। जब मौका उनके विशेष त्‍योहार यानि महाशिवरात्रि का हो तो हर भक्‍त भगवान के ज्‍योर्तिलिंगों के दर्शन करना ही चाहता है। इस खास पर्व पर ज्‍योर्तिलिंगों के दर्शन कर पाना भले ही आसान न हो, लेकिन यह मुमकिन है, क्‍योंकि हम यहां आपको करा रहे हैं शिव जी के प्रसिद्ध ज्‍योर्तिलिंगों से बाबा के लाइव दर्शन। तो देखिए आगे...

Shree Somnath Jyotirlinga Temple: गुजरात राज्‍य के गिर सोमनाथ जिले में मौजूद है भगवान का शिव का प्रसिद्ध ज्‍योर्तिलिंग &सोमनाथ मंदिर&य। यह भगवान शिव के 12 ज्‍योर्तिलिंगों में से प्रथम माना जाता है। तभी तो इसकी बहुत ज्‍यादा मान्‍यता है। इस मंदिर की इतिहास काफी उतार चढा़व के भरा है। मुगलकाल में यह मंदिर कई बार लूटा गया। हालांकि आज यह मंदिर अपनी प्राचीन विरासत को समेटे हुए एक भव्‍य रूप में मौजूद है। महाशिवरात्रि पर करें बाबा सोमनाथ के लाइव दर्शन।

Happy Maha Shivratri 2021 Wishes, images, Quotes, Status: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ संग सभी हो जाएं खुश, ऐसे करें सबको विश

Kashi Vishwanath Temple, Varanasi: यूपी के वाराणसी शहर में मां गंगा के तट पर मौजूद है प्रसिद्ध ज्‍योर्तिलिंग काशी विश्‍वनाथ मंदिर। उत्‍तर भारत में भगवान शिव का यह ज्‍योर्तिलिंग बहुत प्रसिद्ध है। महाशिवरात्रि और सावन के महीने में इस मंदिर में दर्शन के के लिए मीलों लंबी कतारें देखने को मिलती हैं।

Mahakaleshwar Ujjain: मध्‍यप्रदेश के उज्‍जैन जिले में बाबा महाकाल के नाम से प्रसिद्ध ज्‍योर्तिलिंग स्थित है। इस मंदिर को महाकालेश्‍वर कहा जाता है। मध्‍य भारत में इस मंदिर का शायद सबसे अधिक मान्‍यता है।

Shri Omkareshwar Temple: मध्‍य प्रदेश के खण्डवा जिले में श्री ओमकारेश्वर ज्‍योर्तिलिंग नर्मदा नदी के बीच स्थित एक द्वीप पर स्थित है। बता दें कि यहां ॐकारेश्वर और ममलेश्वर दो अलग-अलग लिंग हैं, लेकिन ये एक ही लिंग के दो स्वरूप माने जाते हैं। श्री ओमकारेश्वर ज्‍योर्तिलिंग को स्वयंभू माना जाता है। यह देवस्‍थान विशेष रूप से खूबसूरत है और खास पर्वों पर यहां लाखों की संख्‍या में श्रद्धालु दर्शनों को आते हैं। आप मंदिर ट्रस्‍ट के इस ऑफिशियल वेब पेज पर श्री ओमकारेश्‍वर के लाइव दर्शन कर सकते हैं।

Baba Baidyanath Dham, Deoghar: झारखंड के देवघर शहर में प्रसिद्ध ज्‍योर्तिलिंग बाबा वैद्यनाथ मंदिर है। भगवान शिव के इस स्‍वरूप को खासतौर पर सभी के दुखों और बीमारियों को हरने वाला माना जाता है। इस देवस्‍थान में दर्शनों के लिए भारी संख्‍या में लोग आते हैं।

Kedarnath Temple, Uttarakhand: उत्‍तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में समुद्र तल से 3553 मीटर की उँचाई पर स्थित है भगवान शिव का एक जागृत शिवलिंग जिसे हम केदारनाथ के नाम से जानते हैं। केदारनाथ के बारे में यह माना जाता है कि यह मंदिर करीब चार सौ सालों तक बर्फ में दबा रहा। इस मंदिर के आसपास के क्षेत्र को केदार घाटी के नाम से जाना जाता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता देखने लायक है। सर्दियों के मौसम में यह मंदिर नवंबर मध्‍य से लेकर अप्रैल तक करीब 6 माह बंद रहता है।

Posted By: Chandramohan Mishra