मुआवजे के लिए आत्मदाह करने बिल्डिंग पर चढे़ किसान

हंगामे के चलते एक माह के लिए टली आवंटन प्रक्रिया

Meerut। आवास विकास द्वारा आयोजित भूखंड आवंटन लकी ड्रॉ प्रक्रिया में मंगलवार सुबह मुआवजे की मांग करने पहुंचे किसानों ने हंगामा कर दिया। पिछले 10 साल से अपनी जमीन के मुआवजे की मांग कर रहे किसानों ने आवंटन प्रक्रिया शुरु होने से पहले ही हंगामा करते हुए लकी ड्रॉ मशीन उठा ली और आवंटन के लिए चस्पा की गई लिस्ट फाड़ दी। इसके बाद भी जब आवंटन प्रक्रिया न रुकी तो किसान आत्महत्या के लिए आवास विकास की बहुमंजिला बिल्डिंग पर चढ़ गए। किसानों के विरोध के कारण आवंटन प्रक्रिया निरस्त होता देख आवंटियों ने भी हंगामा करते हुए आवास विकास के आला अधिकारियों को मंच पर ही बंधक बना लिया। घंटों चले हंगामे के बाद 24 अक्टूबर तक के लिए आवंटन प्रक्रिया को ही रद कर दिया गया।

किसानों ने किया ऐलान

करीब 8 माह के इंतजार के बाद मंगलवार को जागृति विहार एक्सटेंशन योजना संख्या 11 में आयोजित भूखंडों के लिए दो दिवसीय लाटरी आवंटन प्रक्रिया का आयोजन किया गया था। इस योजना के तहत 31 सौ से अधिक आवेदकों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। लेकिन आवंटन योजना के पहले ही दिन किसानों ने अपने बकाया मुआवजे के लिए हंगामा कर दिया। गांव घोसीपुर और काजीपुर के सैकड़ों किसानों ने रोहित गुर्जर के नेतृत्व में आवंटन प्रक्रिया का विरोध करते हुए लकी ड्रा के लिए मंच पर रखी गई मशीन को ही मंच से अधिकारियों के सामने ही उठा लिया और आवंटन की सूची को फाड़ दिया। इसके बाद मंच पर ही आला अधिकारियों के सामने आवंटन प्रक्रिया रद करने का ऐलान भी कर दिया।

यह थी किसानों की मांग

जागृति विहार एक्सटेंशन में आसपास के गांव घोसीपुर और काजीपुर के सैकड़ों ग्रामीणों की जमीन का अधिग्रहण किया गया है। किसानों की मांग थी कि जिन किसानों की जमीन योजना में ली गई है उन किसानों को बढ़ा हुआ 666 रुपये मुआवजा और 6 प्रतिशत विकसित प्लॉट योजना में दिया जाए। यह समझौता खुद आवास विकास ने किसानों से साल 2009 में किया था। इसी समझौते के आधार पर किसान पिछले 10 साल से मांग कर रहे हैं।

आवंटन ना होने पर भड़के आवेदक

हंगामे की सूचना मिलते ही मौके पर थाना पुलिस बल समेत सीओ सिविल लाइन, एडीएम सिटी, एसीएम, एसडीएम भी पहुंच गए और किसानों को समझाने का प्रयास किया लेकिन किसान मामले को आर पार करते हुए आवंटन प्रक्रिया न कराने पर डटे रहे। इस दौरान सुबह सवेरे से आवंटन के इंतजार में बैठे आवेदक भी भड़क गए और आवास विकास के आला अधिकारियों और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए हंगामा कर दिया। घंटों से इंतजार में बैठी महिलाओं ने मंच पर बैठे आला अधिकारियों समेत पुलिस के सामने भी चूड़ी उछाल दी और आवंटन प्रक्रिया कराने के लिए धरने पर बैठ गए। करीब छह घंटे चले हंगामे के बाद एसपी सिटी ने मौके पर पहुंच कर किसानों को समझाबुझा कर आवंटन प्रक्रिया को 24 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया।

जागृति विहार एक्सटेंशन योजना संख्या 11

8 माह से लटकी हुई थी आवंटन प्रक्रिया

3100 से अधिक लोगों ने कराया था रजिस्ट्रेशन

120 प्लाट्स के लिए निकालनी थी लॉटरी

348 मकान का भी होना था आवंटन

आवंटन प्रक्रिया 24 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी गई है। पहले किसानों से बातचीत कर उनकी समस्या को हल किया जाएगा। उसके बाद आवंटन की नई डेट डिक्लेयर की जाएगी।

एके गुप्ता, संपत्ति अधिकारी, आवास विकास

Posted By: Inextlive