RANCHI:बिहार में महागठबंधन की जीत से झारखंड की विपक्षी पार्टियों के हौसले जहां मजबूत हुए हैं, वहीं बीजेपी की हार से उसके सहयोगी दल आजसू के माथे पर चिंता की लकीरें साफ नजर आने लगी हैं। झारखंड की विपक्षी पार्टियां कांग्रेस, जेएमएम के साथ ही आरजेडी व जेडीयू भी अब एक साथ आने पर विचार करने लगी हैं। लोहरदगा विधानसभा उपचुनाव के बहाने ये पार्टियां झारखंड में अपने गठबंधन का लिटमस टेस्ट भी करने को आतुर दिख रही हैं। मैदान में संयुक्त प्रत्याशी उतारने की सुगबुगाहट तेज हो गई है।

जेवीएम को मनाने की चुनौती

लोहरदगा विधानसभा उपचुनाव में महागठबंधन की एका में सबसे बड़ी समस्या जेवीएम को मनाने में हो रही है। क्योंकि पूर्व मंत्री झारखंड जनाधिकार मंच के नेता बंधु तिर्की कुछ महीने पहले ही बाबूलाल की पार्टी जेवीएम में शामिल हुए थे और पार्टी ने उन्हें लोहरदगा से अपना उम्मीदवार भी घोषित कर दिया है। जबकि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत जो विधानसभा चुनाव में मामूली वोटों से हार गए थे, वो किसी कीमत पर अपनी उम्मीदवारी को नहीं छोड़ेंगे।

कांग्रेस को चाहिए जेएमएम, आरजेडी व जेडीयू का साथ

गौरतलब हो कि कांग्रेस इस सीट पर अपनी जीत दर्ज करने के लिए जेएमएम, आरजेडी व जेडीयू का साथ हर कीमत पर चाह रही है। इसकी बानगी 8 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद उस समय देखने को मिला जब झारखंड प्रदेश कांग्रेस प्रभारी बीके हरिप्रसाद ने जेएमएम उपाध्यक्ष हेमंत सोरेन से जाकर मुलाकात की थी।

एनडीए की हार ने बढ़ाई आजसू की परेशानी

बिहार में एनडीए की हार से आजसू को अब लोहरदगा की सीट बचाना मुश्किल भी नजर आने लगा है। क्योंकि आजसू के टिकट पर लोहरदगा से एक साल पहले हुए विधानसभा चुनाव में विधायक बने और फिर कोर्ट से विधायकी गंवाने वाले कमल किशोर भगत की पत्‍‌नी नीरू शांति भगत लोहरदगा क्षेत्र में पिछले महीने से ही लगातार जनसंपर्क कर रही हैं। आजसू पार्टी कोर्ट से सजा पाए अपने नेता कमल किशोर को मिलने वाली सहानुभूति की बदौलत नैया पार लगाने की आस में थी। लेकिन महागठबंधन की तरफ से सुखदेव भगत की उम्मीदवारी की संभावना से आजसू नेताओं की धड़कन बढ़ गई है।

Posted By: Inextlive