-अक्षय तृतीया के शुभ मुर्हत पर राशि के अनुसार सोने-चांदी के आभूषणों की करें खरीदारी

- इस बार 26 अप्रैल तक बना रहेगा शुभ मुहूर्त

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: अक्षय तृतीया मंगलवार को है। इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है। इस बार खास ये है कि अक्षय तृतीया पर 11 साल बाद महामंगल योग बन रहा है। सूर्य मेष, चंद्रमा वृषभ और गुरु कर्क राशि में रहकर मंगलकारी योग बनाएंगे। इस शुभ मुहूर्त में सोने, चांदी व हीरे के आभूषणों की खरीदारी शुभ फलदाई है।

व्रत का पूरा मिलता है फल

वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार इस दिन किए गए शुभ कार्य, दान, उपवास व व्रत का पूरा फल मिलता है। इसलिए इसे अक्षय संपूर्ण तृतीया भी कहते हैं। खास बात यह है कि अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त भी कहते हैं। यानी इस दिन हम विवाह आदि कोई भी शुभ कार्य बिना मुहूर्त देखे भी कर सकते हैं।

क्क् साल बाद बना है महामंगल योग

ज्योतिषाचार्य अमित बहोरे के अनुसार इस बार अक्षय तृतीया पर क्क् साल बाद महामंगल योग बन रहा है। ख्क् अप्रैल को सूर्य मेष, चंद्रमा वृषभ और गुरु कर्क राशि में रहेंगे और सम्मिलित रूप से मंगलकारी योग बनाएंगे। इस दिन दोपहर क्क्.भ्7 बजे तक कृतिका व इसके बाद रोहिणी नक्षत्र लगेगा। चंद्रमा के उच्च राशि में रहने से दोनों नक्षत्र भी हर प्रकार के कायरें में शुभता बढ़ाएंगे। इस दिन सर्वार्थसिद्धि व सौभाग्य योग खरीदारी के लिए शुभ रहेंगे। इससे पूर्व में यह महामंगल योग सन् ख्00ब् में योग बना था।

अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त

सुबह 09.07 से क्0.फ्भ् तक-चर

सुबह क्0.फ्भ् से दोपहर क्ख्.09 तक- लाभ

दोपहर क्ख्.09 से 0क्.फ्क् तक-अमृत

रात 08.क्भ् से 09.ब्ब् तक- लाभ

किस योग में क्या खरीदें

जानकारों के मुताबिक अमृत सिद्धि योग में सोने, चांदी के आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है। सर्वार्थसिद्धि योग में वाहन, इलेक्ट्रॉनिक आयटम व रवि पुष्य योग में आभूषण, बर्तन, भवन-भूमि की खरीदारी करना शुभ रहता है।

राशि अनुसार क्या खरीदें

मेष- इलेक्ट्रॉनिक सामान

वृषभ- संपत्ति, भूमि

मिथुन- वाहन

कर्क- निवेश कर सकते हैं

सिंह- सजावटी उपकरण

कन्या- आभूषण

तुला- कपड़ा, अनाज

वृश्चिक- मूल्यवान धातु जैसे सोना-चांदी

धनु- इलेक्ट्रॉनिक सामान

मकर- वाहन

कुंभ- स्थायी संपत्ति

मीन- फर्नीचर व सजावटी सामान

खरीदारी के महामुहूर्त

अक्षय तृतीया के अवसर पर लोगों को बाजार से शादी-ब्याह की खरीदारी का जमकर मौका मिलेगा। बता दें कि खरीदारी के लिए शुभ मुहूतरें का सिलसिला अक्षय तृतीया के पांच दिन पहले से शुरू होकर ख्म् अप्रैल रविवार तक चलेगा। क्0 दिन में लगभग हर दूसरे दिन सर्वार्थसिद्धि, अमृत सिद्धि और रवि पुष्य नक्षत्र जैसे कई बड़े महामुहूर्त होंगे। ज्योतिषाचार्य सुरेन्द्र सिंह के अनुसार क्ब् अप्रैल को सूर्य के मेष राशि में प्रवेश करते ही शुभता की शुरुआत हो चुकी है। ग्रह-नक्षत्रों की शुभ स्थिति इसमें और भी अधिक वृद्धि करेगा।

किस दिन शुभ योग

ख्क् अप्रैल, मंगलवार को सुबह 0म्.0भ् से सर्वार्थसिद्धि योग 0ख्.ख्भ् दिन तक रहेगा।

ख्ख् अप्रैल, बुधवार को सुबह 0म्.0ब् से सर्वार्थसिद्धि योग पूरे दिन रहेगा।

ख्ब् अप्रैल, शुक्रवार को सर्वार्थसिद्धि योग दोपहर क्ख्.0भ् से पूरे दिन रहेगा।

ख्म् अप्रैल, रविवार को सुबह 0म्.0क् से रवि पुष्य 0म्.0फ् शाम तक रहेगा।

यह एक शुभ मुहूर्त है। लोग इस दिन का काफी बेसब्री से इंतजार करते हैं। कस्टमर की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस बार शॉप पर आने वाला कस्टमर जितना ग्राम सोना लेगा, उसे हम उतने ही ग्राम चांदी उपहार के रूप में प्रदान करेंगे।

निखिल अग्रवाल, विदूषा आर्नामेंट

इस बार हमारे यहां आने वाले कस्टमर को किफायती रेट पर कोई भी ज्वैलरी के आइटम उपलब्ध होंगे। इसके अलावा हर आइटम पर कस्टमर को मेकिंग चार्ज पर ख्भ् परसेंट की छूट दी जाएगी।

वरुण टंडन, मन मोहन दास ज्वैलर

अक्षय तृतीया शुभ दिन है। इस दिन लोग सोने,चांदी व अपनी मनपसंद चीजें खरीदते हैं। मैंने भी इस बार सोने के आभूषण खरीदने का मूड बनाया है।

शालिनी जैन

मेरे ख्याल से इस दिन जिसकी जितनी कैपसिटी हो, उसे अपने हिसाब से सोने के आइटम की खरीदारी कर शुभ करना चाहिए। क्योंकि यह भाविष्य में कभी न कभी लाभ ही देता है।

शांतनु तिवारी

इस बार सोने की अंगूठी खरीदने का प्रोग्राम है। क्योंकि अक्षय तृतीया के दिन खरीदारी या फिर कोई अच्छा काम करने पर उसका फल काफी अच्छा मिलता है।

ज्योति श्रीवास्तव

इस दिन हर किसी को अपनी क्षमता के मुताबिक सोने का आभूषण खरीदना चाहिए। या फिर कोई अच्छा काम करना चाहिए जिससे आने वाले दिनों में इस कार्य का अच्छा फल मिले।

अंकित पाठक

Posted By: Inextlive