-सैलानियों को शहर की सैर कराने के लिए महाराजा रिक्शों में हवा भरने की कवायद शुरू

-सांस्कृतिक संकुल स्थित टूरिजम डिपार्टमेंट में एक साल से फांक रहे हैं धूल

-जुलाई, अगस्त से इन रिक्शों को उतारा जाएगा सड़क पर

VARANASI

पर्यटन स्थल बनारस में आने वाले सैलानियों को शहर की सैर कराने के लिए पंक्चर हाल में पड़े महाराजा रिक्शों में हवा भरने की कवायद शुरू हो गई है। सैलानियों को सिटी की सड़कों पर एक बार फिर महाराजा की सवारी करने का मौका मिलने वाला है। जी हां, डेढ़ साल पहले पंक्चर हुए ये रिक्शे बहुत जल्द सड़कों की शोभा बढ़ाएंगे। सांस्कृतिक संकुल स्थित टूरिजम डिपार्टमेंट में पिछले एक साल से धूल फांक रहे 8 महाराजाओं को झाड़ी से बाहर निकालने की तैयारी शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि जुलाई, अगस्त में शुरू हो रहे टूरिस्ट सीजन में इन रिक्शों को एक बार फिर सड़कों पर उतारा जाएगा।

ढाई साल पहले हुई थी शुरुआत

ढाई साल पहले एक प्राइवेट संस्था ने शहर में देशी-विदेशी सैलानियों को लुभाने के लिए महाराजा नाम से बेहद ही स्टाइलिश रिक्शे की शुरुआत की थी। शुरुआती दौर में दो साइज में कुल 8 रिक्शे सड़कों पर उतारे गए थे। इसमें टूरिजम डिपार्टमेंट का कोई रोल तो नहीं था। फिर भी मामला सैलानियों से जुड़ा होने के चलते डिपार्टमेंट ने रिक्शों को प्रमोट किया था। ताकि सैलानी इसमें सफर का आनंद ले सकें।

क्यों कैद हो गए महाराजा?

एक साल तक रिक्शों का यह कारोबार बढि़या चला। लेकिन कुछ दिन बाद रिक्शा मालिक चालकों को पैसा देने में असमर्थ हो गए। जिसके बाद एक-एक कर सभी रिक्शे कैद होते गए। रिक्शा संचालकों की मानें तो फाइनेंशियली दिक्कत के चलते एक-एक कर सभी रिक्शा चलना बंद हो गए। सवारी न मिलने की वजह से रिक्शा चालकों को रोजाना 400 रुपये चुकाने में दिक्कत आने लगी थी। इसके अलावा भी कुछ वजहों से इसे सेवा से बाहर करना पड़ा।

अभी भी है लगाव

रिक्शों के संचालक बताते हैं कि इन रिक्शों को शुरू करने से पहले काफी काम किया गया था। इन रिक्शों से उन्हें अभी भी बेहद लगाव है। अफसोस है कि उनके रिक्शे ऐसी हालत में हैं। इसलिए इसे पुन: शुरू करने की योजना बनाई जा रही है। जुलाई अगस्त तक एक बार फिर इन रिक्शों को चलवाया जाएगा।

इन रिक्शों का टूरिजम डिपार्टमेंट से कोई खास लेना देना नहीं है। महाराजा स्टाइल में बने ये रिक्शे इतने खूबसूरत थे कि इनसे डिपार्टमेंट के कर्मचारियों का लगाव हो गया था। इसलिए यह यहां पड़े हैं।

अविनाश मिश्रा, ज्वाइंट डायरेक्टर, टूरिजम डिपार्टमेंट

इन रिक्शों को दोबारा से चलाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। टूरिजम का सीजन आने से पहले इनको रिपेयर कराकर पुन: चलाया जाएगा।

अभिनव पेशवानी, ऑनर

Posted By: Inextlive