Maharashtra politics उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को लेंगे राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेगें और राज्य में शिवसेना राकांपा और कांग्रेस के गठबंधन महा विकास अगाड़ी के साथ सरकार बनायेंगे।

Updated Date: Wed, 27 Nov 2019 04:22 PM (IST)

मुंबई, (एएनआई)।  मंगलवार को लिखे एक पत्र में गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी ने कहा कि आज मौखिक रूप से अनुरोध किया गया है। अब उद्धव ठाकरे गुरुवार, 28 नवंबर, 2019 को शिवाजी पार्क, दादर, मुंबई में 18:40 बजे पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। दरसल एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के विधायकों ने मंगलवार देर रात राज्यपाल से मुलाकात की थी और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को अपना नेता घोषित करते हुए एक पत्र सौंपा था, जिसके बाद कोश्यारी ने ये निर्देश जारी किए।

फडणवीस ने दिया इस्तीफा
इससे पूर्व मंगलवार को, ठाकरे को सर्वसम्मति से त्रि-पक्षीय गठबंधन का नेता चुना गया। यह निर्णय भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री के रूप में अपना इस्तीफा मंगलवार को राज्यपाल को सौंपे जाने के बाद सामने आया। फडणवीस ने कहा कि क्योंकि  "भाजपा के पास निर्धारित फ्लोर टेस्ट में जीतने के लिए विधायकों की आवश्यक संख्या नहीं है अत: वे त्यागपत्र दे रहे हैं।" सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को शाम 5 बजे से पहले 288 सदस्यीय विधानसभा में फडणवीस सरकार को बहुमत साबित करने के लिए कहा था। अचानक हुई घटनाओं में, बीते शनिवार की सुबह राज्य में सरकार बनाने के लिए फडणवीस और राकांपा नेता अजीत पवार दोनों को राज्य के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई थी, जिसका शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा ने विरोध किया और सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी।चल रहा है शपथ ग्रहण इस बीच महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुधवार सुबह 8 बजे से शुरू हो गया। अब महाराष्ट्र विधानसभा के विशेष सत्र में राज्य में चुने गए विधायक शपथ ले रहे हैं। विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष कालीदास कोलाम्बकर इन्हें शपथ ग्रहण करा रहे हैं। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर कोलाम्बकर को मंगलवार शाम अस्थायी अध्यक्ष नियुक्त किया था। लंबे सियासी नाटक के चलते किसी भी राजनीतिक दल के सरकार गठित नहीं हो पाई, और 12 नवंबर से 23 नवंबर तक 13 दिन के लिए राष्ट्रपति शासन लागू रहा।

Posted By: Molly Seth
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.