- रविवार को भी उठानी पड़ती ट्रैफिक की प्रॉब्लम

- पार्किग के अभाव में पब्लिक हो रही हलकान

GORAKHPUR: शहर की शान में गोलघर शुमार है। इस मार्केट में आने वाले हर शख्स को बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था की उम्मीद होती है। लेकिन बाजार में कार लेकर पहुंचने पर सारी कल्पनाएं एक पल में चकनाचूर हो जाती हैं। कार तो छोडि़ए बाइक खड़ी करने के लिए जगह का अभाव लोगों को खलता है। बाजार की हालत ऐसी है कि रविवार को भी यहां वाहनों के खड़ा करने की समस्या बनी रहती है। एसपी ट्रैफिक का कहना है कि गोलघर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए कई प्रयास किए गए हैं। सबसे बड़ी प्रॉब्लम पार्किग की व्यवस्था को लेकर है। यहां पर बिना मल्टी स्टोरी पार्किग बनाए प्रॉब्लम सॉल्व नहीं होगी।

सड़क पर खड़ी होती गाडि़यां, ठप हो जाता आवागमन

गोलघर को हार्ट ऑफ द सिटी माना जाता है। यहां पर हर तरह का मार्केट है जिनका लगातार विस्तार भी हो रहा है। मार्केट करने के लिए दूर-दराज से भी लोग यहां पर आते हैं। कार और अन्य वाहनों से गोलघर आने वाले लोगों को काफी समस्या उठानी पड़ती है। पार्किग के इंतजाम का अभाव लोगों को परेशान करके रख देता है। शहर के लोग इधर-उधर जगह देखकर वाहनों को लगा देते हैं। लेकिन बाहर से आने-वाले लोग काफी परेशान हो जाते हैं। खासकर, वह लोग जिनके साथ परिवार होता है। गोलघर में होटलों और रेस्टोरेंट के सामने वाहनों के खड़ा करने की जगह न होने से भी लोगों को दिक्कत होती है। यहां पर किसी कार्यक्रम को आर्गनाइज करने में पसीना छूट जाता है। गोलघर की ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए पब्लिक कई बार डिमांड कर चुकी है। नो पार्किग जोन बनाकर कार्रवाई की प्रक्रिया भी हुई फिर भी हालात बदलने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है।

यह होती प्रमुख समस्या

- गोलघर में पार्किग का कोई इंतजाम नहीं है। इसलिए गाडि़यां सड़क पर खड़ी होती हैं।

- शास्त्री चौराहे से लेकर काली मंदिर तक सड़क मेन रोड बन जाती है।

- बेतियाहाता की ओर जाने वाले वाहनों की आवाजाही से ट्रैफिक का प्रेशर बढ़ जाता है।

- दुकानों के सामने वाहन खड़े होने से सड़क पर भीड़ बढ़ती चली जाती है।

- एक लेन में रिक्शा, टेंपो और अन्य वाहन चलने से स्पीड में वाहन नहीं चल पाते।

यह होना चाहिए इंतजाम

- गोलघर में मल्टी स्टोरी पार्किग की व्यवस्था होनी चाहिए।

- मार्केट में किसी तरह के वाहन के संचलन पर पूरी तरह रोक लगे।

- बाजार आने वाले लोग अपने फोर व्हीलर, टू व्हीलर पार्किग में खड़े करें।

- दुकानदारों के वाहन भी पार्किग में खड़े करने की व्यवस्था सख्ती से लागू हो

- बेतियाहाता की ओर जाने वाले वाहनों को डायवर्ट करके आवागमन कराया जाए।

वर्जन

गोलघर में पार्किग का अभाव होने से व्यवस्था बदल नहीं पा रही है। नो पार्किग में खड़े होने वाले वाहनों का चालान काटकर कार्रवाई की जाती है। लेकिन इसका परमानेंट इलाज यही है कि एक मल्टी स्टोरी पार्किग बना दी जाए। ताकि सभी वाहनों को वहां खड़ा करके गोलघर को खाली कराया जाए।

- आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive