- शहर के प्रमुख बाजारों में मशीनों से सफाई

- मार्केट एरिया में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने की तैयारी

LUCKNOW

नगर निगम की ओर से एक बार फिर से मार्केट एरिया में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में कदम उठाने की तैयारी की गई है। निगम प्रशासन की ओर से मार्केट एरिया में मैकेनिकल सफाई व्यवस्था को लागू करने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही दिन में दो बार सफाई कराए जाने को लेकर भी एक्शन प्लान बनाया जा रहा है।

अभी सफाई कर्मियों की ड्यूटी

वर्तमान समय में मार्केट एरिया में सफाई के लिए सफाई कर्मियों की ही ड्यूटी लगाई जाती है। अक्सर प्रॉपर सफाई न होने संबंधी कंपलेन सामने आती रहती हैं। इस वजह से निगम प्रशासन की ओर से अब मैकेनिकल सफाई की दिशा में कदम आगे बढ़ाए जा रहे हैं।

शाम को भी होगी सफाई

मैकेनिकल सफाई मतलब मशीनों से सफाई। पिछले साल भी निगम की ओर से प्रमुख मार्गो पर मैकेनिकल सफाई शुरू कराई गई थी। हालांकि बाद में लापरवाही मिलने के कारण यह व्यवस्था बंद हो गई थी। अब नए सिरे से मैकेनिकल सफाई शुरू होगी। खास बात यह है कि मार्केट एरिया में शाम को भी सफाई कराई जाएगी। जिससे जब व्यापारी सुबह दुकान खोलेंगे तो उन्हें पूरी मार्केट साफ नजर आएगी।

गलियों में भी फोकस

निगम प्रशासन की ओर से प्रमुख गलियों और मार्गो पर भी सफाई के लिए यही व्यवस्था अपनाने की तैयारी की जा रही है। कई बार संकरी गलियों में प्रॉपर सफाई नहीं हो पाती है। जिसकी वजह से जनता को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

हर सप्ताह मॉनीटरिंग

इस बार मैकेनिकल सफाई सिस्टम की हर सप्ताह मॉनीटरिंग भी की जाएगी। जिससे कहीं कोई कमी न रह जाए। समीक्षा नगर आयुक्त या अपर नगर आयुक्त स्तर पर की जाएगी।

Posted By: Inextlive