- गोरखनाथ मेले में सभी वर्गो के लिए लगी है स्टॉल्स

- मंदिर परिसर में जुट रही है देश भर के श्रद्धालुओं की भीड़

GORAKHPUR: गोरखनाथ मंदिर कैंपस में लगे मेले का शुभारंभ 15 जनवरी को होगा। इसके लिए मंदिर परिसर में तैयारियां पूरी की जा चुकी है। दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं का तांता शनिवार से ही मंदिर परिसर में लग गया है। बच्चों, नौजवानों, महिलाओं के साथ सभी वर्ग के मनोरंजन के लिए यहां भरपूर इंतजाम हैं। अभी से ही लोग मस्ती के लिए मंदिर में पहुंचने लगे हैं। गोरखपुर महोत्सव के साथ ही गोरखनाथ मंदिर में भी लोगों की खासी भीड़ उमड़ रही है।

मस्ती का है पूरा इंतजाम

गोरखनाथ मेले में बच्चों के लिए भरपूर मस्ती का इंतजाम हैं और यह सिलसिला अभी से शुरू हो चुका है। मेले में कई तरह के झूले लगे हैं, जिन्हें उम्र के मुताबिक बच्चे एंज्वॉय कर रहे हैं। जंपिंग रिंग, टॉय ट्रेन, ड्रैगन ट्रेन और कई तरह के खिलौनों की दुकानें भी सजी हुई हैं। साथ ही मोटू-पतलू, छोटा भीम, बाल गणेशा के कार्टून टॉय, गुब्बारे बिक रहे हैं, जिनको लेकर बच्चों में काफी क्रेज नजर आ रहा है। हाथों से बने कई खिलौने भी इस मेले में लगे बाजार में बिक रहे हैं, जो काफी सस्ते भी हैं।

किचन और ज्वेलरी के प्रॉडक्ट भी

मेले में सभी के मस्ती के लिए जादू के प्रोग्राम, बड़े-बड़े झूले, फोटोग्राफी और खाने-पीने के समानों के स्टॉल तो लगे ही हैं। वहीं किचन को सजाने के लिए सहारनपुर के वूड क्राफ्ट, बीकानेर की कालीन, क्रॉकरी प्रॉडक्ट्स और तरह-तरह की ज्वेलरी के स्टॉल भी लगाए गए हैं। जिन पर खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ लग रही है। मेले में कई तरह के सेल भी लगी हुई है।

नेपाल से भी पहुंचने लगे श्रद्धालु

गोरखनाथ बाबा को पहले खिचड़ी चढ़ाने के लिए मंदिर परिसर में शनिवार से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी है। नेपाल के भैरहवां से आया लमसाल परिवार शनिवार की सुबह ही मंदिर परिसर में आ गया था। गोरखनाथ बाबा के दर्शन करने के बाद पूरे परिवार ने मेले का लुत्फ उठाया। परिवार की मुखिया राजकुमारी लमसाल ने बताया कि गोरखनाथ बाबा के प्रति हमारी श्रद्धा है पिछले पांच सालों से हम बाबा को खिचड़ी चढ़ाने आते हैं। इस बार भी पहले ही खिचड़ी चढ़ाने के लिए हम आ गए हैं। 12 सदस्यीय परिवार में 6 वर्षीय सुमेग लमसाल, शुभम लमसाल, दिल छेत्री, मेनका छेत्री भी शामिल थीं। इसके अलावा आसपास के जिलों से भी लोग परिसर में पहुंच रहे हैं।

सहारनपुर के वुड प्रॉडक्ट के साथ मैं पिछले सात सालों से गोरखनाथ मेले में आता हूं। यहां आना अच्छा लगता है बिक्री भी काफी अच्छी हो जाती है।

- शाह आलम

Posted By: Inextlive