- शौचालय नहीं बनवाया तो राशन कार्ड होगा निरस्त और नहीं मिलेंगी सरकारी सुविधाएं

- सीडीओ सुबह पहुंचे फतेहाबाद और शमसाबाद ब्लॉक

आगरा। विनय न मानत जलधि जड़ गए तीन दिन बीत,

बोले राम सकोप तब भय बिन न होय प्रीति।

सुंदरकांड की यह चौपाई उन लोगों पर सटीक बैठती है। जो आग्रह की भाषा नहीं समझते हैं। उन लोगों के लिए भय दिखाना आवश्यक है। ठीक उसी प्रकार सीडीओ ने उन सभी लोगों को चेतावनी दी, जिन लोगों के खातों में पैसा पहुंच जाने के बाद भी शौचालय निर्माण नहीं कराए हैं। ऐसे सभी लोगों को उन सभी लाभपरक योजना से वंचित कर दिया जाएगा जो वर्तमान में ले रहे हैं, जैसे पेंशन, राशन कार्ड आदि योजनाओं का लाभ देना बंद कर दिया जाएगा। सीडीओ के इस एक्शन और सख्ती के बाद से शौचालय निर्माण में तेजी आ गई है। सीडीओ ने सुबह फतेहाबाद विकास खंड पहुंचकर शौचालयों के सत्यापन के दौरान ये तेवर दिखाए।

डेडलाइन पास आई तो टूटी नींद

ज्यों-ज्यों दो अक्टूबर की तिथि नजदीक आती जा रही है वैसे-वैसे सीडीओ का ब्लड प्रेशर बढ़ता जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता मिशन का नारा दिया था। दो अक्टूबर तक खुले में शौच मुक्त देश घोषित होना है। इसके लिए अधिकारी रात दिन जुटे हुए हैं। सीडीओ रविंद्र कुमार मांदड़ ने उन लोगों पर सख्ती करने का निर्णय लिया है, जो विनय की भाषा नहीं समझ रहे हैं। ऐसे सभी लोगों को वे सभी सुविधाएं देना बंद कर दिया जाएगा, जो सरकार की ओर से दीं जा रही हैं। फतेहाबाद विकास खंड के गांव बंगारी, नगला धीर और फतेहाबाद विकास खंड की ग्राम पंचायत मेवली कला के मजरा नगला बेहण व नेटपुरा में उन लोगों के पास पहुंचे, जिनके खातों में पैसे आ चुके हैं, लेकिन शौचालय नहीं बनवाए हैं। सीडीओ ने उन्हें चेतावनी देते हुए कहा कि अगर दो दिन के अंदर शौचालय नहीं बनवाए तो, जेल की हवा खानी पडे़गी। सख्ती का भी असर दिखने को मिल रहा है। सवा ये हैं क्या दो अक्टूबर से पहले जनपद ओडीएफ घोषित हो सकेगा।

'थोड़ा समय दे दें, साहब बनवा लेंगे'

सीडीओ ने खुद कमान संभाल की है। वे खुद सुबह सुबह उन ग्राम पंचायतों में पहुंच रहे हैं, जहां पर शौचालय निर्माण में दिक्कतें आ रही हैं। फतेहाबाद के गांव बांगुरी में एक महिला को समझाते हुए सीडीओ ने कहा कि अगर शौचालय का निर्माण नहीं कराया तो सारी सरकार के ओर से मिलने वाली सुविधाएं बंद करा दीं जाएगी, इसके साथ ही जेल की हवा खानी पडे़गी। सीडीओ की सख्ती के बाद गांव के लोगों की भाषा ही बदल गई। दो दिन का समय मांगा है। ग्रामीणों ने उन्हें आश्वासन दिया है कि जल्द ही शौचालय का निर्माण कराया जाएगा।

हमने पात्र लोगों के खातों में पैसा ट्रांसफर करा दिया था। उन्हें शौचालय निर्माण कराना था। समय समय पर उनसे शौचालय निर्माण कराए जाने के लिए भी कहा। लेकिन उन्होंने नहीं बनवाए हैं। ऐसे लोगों के विरुद्ध सख्ती के साथ निपटा जाएगा।

रविंद्र कुमार मांदड़, सीडीओ आगरा

Posted By: Inextlive