-डाक विभाग में निकाल दी फर्जी भर्ती, सीबीआई और पुलिस से की शिकायत

lucknwo@inext.co.in

LUCKNOW: डाक विभाग की फर्जी वेबसाइट के जरिये नौकरी देने का ठगी का नया मामला सामने आया है। डाक विभाग में डाक सहायक और शार्टिग सहायक के 1825 पदों की भर्ती के लिए इस वेबसाइट पर फर्जी विज्ञापन निकाला गया, ऑनलाइन ही अभ्यर्थियों से अप्लीकेशन लेने के साथ जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों से चार सौ रुपये और एससी, एसटी अभ्यर्थियों से 150 रुपये आनलाइन जमा करा लिए गए। विभाग को इसकी जानकारी हुई तो इसकी शिकायत पुलिस में की गई है।

विभाग ने नहीं निकाला विज्ञापन

जानकारी के अनुसार जालसाजों ने डॉक विभाग की www.indiapost.net.in के यूआरएल से फर्जी वेबसाइट बना ली और यूपी पोस्ट सर्किल के लिए डाक सहायक और शार्टिग सहायक के 1825 पदों की भर्ती निकाल दी। भर्ती में शैक्षिक योग्यता अंगे्रजी से इंटरमीडिएट रखी गई, वेतनमान 5200-20200 और ग्रेड पे 1900 से 2400 बताया गया। विज्ञापन में 18 से 27 साल के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 15 अगस्त बताई गई। डाक निदेशक यूपी सर्किल विवेक दक्ष ने बताया कि फर्जी वेबसाइट बनाकर डाक व शार्टिग सहायक की भर्ती करने का फर्जी मामला सामने आया है। पुलिस को इसकी जानकारी दे दी गई है। डाक विभाग ने इस तरह का कोई विज्ञापन नहीं निकाला है। उन्होंने बताया कि डाक विभाग की वेबसाइट ww.indiapost.gov.in है।

पास कराने के लिए मांगे 50 हजार

डाक विभाग की निरस्त हो चुकी दो भर्ती परीक्षाओं में पास कराने के नाम पर बेरोजगारों को ठगने का एक और मामला भी सामने आया है। डाक विभाग ने प्रदेश के कई सेंटरों पर 27 सितंबर 2015 को एमटीएस और फिर 13 दिसंबर 2015 को पोस्टमैन की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कराई थी। डाक विभाग ने दोनों भर्ती परीक्षाओं में हुई गड़बड़ी के कारण उसे निरस्त कर दिया है और अब उसे दोबारा आयोजित करने की तैयारी है। जालसाजों ने www.indiapostresult.com के यूआरएल से फर्जी वेबसाइट बनाई और अभ्यर्थियों को फोन कर परीक्षा में पास कराने के लिए 40 से 50 हजार रुपये की डिमांड करने लगे।

एकाउंट में जमा करवाए पैसे

जालसाजों ने पैसे जमा करने के लिए एकाउंट नंबर भी दिया। रुपये जमा कराने के बाद जालसाजों ने फर्जी वेबसाइट पर अभ्यर्थी के रोल नंबर डाउनलोड कर दिया और नियुक्ति पत्र डाक विभाग से हासिल करने को कहा। अभ्यर्थियों ने जब इसके लिए डाक विभाग से संपर्क किया तो पता चला कि यह परीक्षा तो पहले ही निरस्त हो चुकी है। जिस वेबसाइट पर रिजल्ट अपलोड किया गया है वह वेबसाइट फर्जी है।

Posted By: Inextlive