- अक्टूबर में मलेरिया के डेढ़ हजार से अधिक मरीज आए सामने

- मिला सीजन का पहला पीएफ केस, मच्छरों के आतंक से परेशान हैं लोग

ALLAHABAD: मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। फिजा में ठंडक का असर बढ़ने लगा है। बावजूद इसके मच्छरों का आतंक कम होने का नाम नहीं ले रहा है। जिसका एग्जाम्पल है मलेरिया विभाग की अक्टूबर मंथ की रिपोर्ट। लगातार दूसरे महीने जिले में मरीजों की संख्या डेढ़ हजार के आंकड़े को पार कर गई है। यह स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के लिए भी सिरदर्द का कारण बना हुआ है। उधर, इस सीजन का पहला मलेरिया पीएफ केस भी अक्टूबर में ही सामने आया है।

कम नहीं हो रहे मलेरिया के आंकड़े

जिले में मलेरिया के मरीजों के आंकड़े कम नहीं हो रहे हैं। सितंबर में जहां क्म्म्0 मलेरिया के मरीज सामने आए थे वहीं अक्टूबर में इनकी संख्या क्भ्ब्ब् है। अक्टूबर में बनाई जाने वाली स्लाइड की संख्या ख्ख् हजार के आसपास रहीं। जिससे पता चलता है कि किस प्रकार मलेरिया का खौफ इस मौसम में लोगों को परेशान कर रहा है। डॉक्टर्स का कहना है कि फिलहाल मलेरिया के मरीज कम नहीं होंगे। नवंबर में भी यह संख्या कम नहीं होगी। इसके अलावा अक्टूबर में ही शंकरगढ़ के शिवम पुत्र समरजीत में मलेरिया पीएफ के चलते इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

क्यों नहीं हो रहा जलभराव का इलाज

मलेरिया के लगातार बढ़ते केसेज पर सीनियर फिजीशियन डॉ। ओपी त्रिपाठी कहते हैं कि पिछले दिनों आए हुदहुद चक्रवात से बिगड़े मौसम से हालात खराब हुए हैं। दो दिन हुई लगातार बारिश की वजह से जगह-जगह जलभराव की समस्या खड़ी हो गई है, जबकि इससे निजात पाने का कोई तरीका अभी तक सामने नहीं आया है। नगर निगम भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। यही कारण है कि ठंडक की दस्तक होने के बावजूद मच्छरों का आतंक कम नहीं हो रहा है। अक्टूबर में अकेले मेजा ब्लॉक में ब्98 मलेरिया के मरीज सामने आए हैं।

ले डूबी अधिकारियों की लापरवाही

मलेरिया से जूझ रही पब्लिक के दोषी सही मायनों में नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी हैं। इस साल बारिश कम होने के चलते दोनों विभाग निश्चिंत हो चुके थे। उनको लगा था कि मच्छरों का प्रकोप नहीं बढ़ेगा। यही कारण था कि संसाधन होने के बावजूद एंटी लार्वा स्प्रे और फागिंग नाम मात्र की हुई है। उधर, इस लापरवाही के चलते मलेरिया के अलावा अब तक डेंगू के डेढ़ दर्जन के आसपास मरीज सामने आ चुके हैं।

आंकड़े

सितंबर में मलेरिया के मरीज- क्म्म्0

अक्टूबर में मलेरिया के मरीज- क्भ्ब्ब्

अक्टूबर में पीएफ केस- एक

अक्टूबर में बनी स्लाइड संख्या- ख्क्भ्फ्ख्

-मलेरिया की रोकथाम के उपाय किए जा रहे हैं। सभी जगह एंटी लार्वा स्प्रे कराया जा रहा है।

केपी द्विवेदी, जिला मलेरिया अधिकारी

Posted By: Inextlive