30 मई तक करनी होंगी तैयारियां पूरी, स्कूली बच्चों को दी जाएगी जानकारी

शासन ने दिए निर्देश, विभाग ने की रणनीति तैयार, मच्छरों से बचाव के लिए स्कूलों में हो छिड़काव

Meerut. पिछले सालों से सबक लेते हुए इस बार जिला मलेरिया विभाग को वैक्टर बॉर्न डिजीज पर काफी अलर्ट रहना होगा. प्रिकॉशन इज बेटर देन क्योर की तर्ज पर शासन ने मानसून आने से पहले ही विभाग को पूरी तैयारी करने के लिए कह दिया है. ऐसे में विभाग को 30 मई तक सभी योजनाओं को अमलीजामा पहनाना होगा. यही नहीं विभगा को स्कूली बच्चों का भी खास ख्याल रखना होगा.

स्कूलों में लगेगी क्लास

डेंगू-चिकिनगुनिया से बचाव के लिए जिला मलेरिया विभाग जहां जागरूकता अभियान चलाएगा. वहीं बच्चों के लिए भी स्पेशल क्लासेज लगाई जांएगी. इसके तहत सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में जाकर बच्चों को इन बीमारियों के बारे में तमाम जानकारी विभाग देगा. मलेरिया विभाग की टीमें स्कूल-स्कूल जाकर इन बीमारियों के कारण और निवारण के बारे में बताएंगी. वहीं स्कूलों में फोकल स्प्रे भी करवाया जाएगा. इस दवाइयां का असर स्कूल सचांलक भी अवेयर करेंगे.

एंटी लार्वा स्प्रे और फागिंग

मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए मानसून से पहले और बाद में एंटी लार्वा स्प्रे और फॉगिंग भी करवानी होगी. इसके तहत अरबन और रूरल एरिया में अलग-अलग टीमें बनाकर छिड़काव करवाया जाएगा. हालांकि कुछ जगहों पर विभाग ने फागिंग का काम शुरु भी कर दिया है. इसके अलावा सभी स्कूल, कार्यालय, परिसरों की लिस्ट बनाकर छिड़काव होगा.

बीमारियों से बचने के लिए रणनीति तैयार कर ली गई है. मलेरिया विभाग को इस संबंध में निर्देश भी जारी कर दिए हैं. फागिंग और एंटी लार्वा स्प्रे चल रहा है.

डॉ. राजकुमार, सीएमओ, मेरठ.

Posted By: Lekhchand Singh