- गंभीर हालत में बच्चा वार्ड लाए गए, सीएमएस ने आकर जाना हाल

- तीन बार अभियान चलाकर विभाग ने कर ली खानापूर्ति

बरेली : शहर में लगातार मलेरिया का प्रकोप बढ़ रहा है, जिला अस्पताल में मलेरिया के मरीजों की संख्या में पिछले दो माह से लगातार इजाफा हो रहा है. अप्रैल में जहां जिला अस्पताल में एडमिट पांच बच्चों में पीवी पॉजीटिव पाया गया था. वहीं मई में ही जिला अस्पताल में आए करीब 70 बच्चों में से पांच बच्चों में मलेरिया पॉजिटिव आया है.

लगातार बढ़ रहे मरीज

जिला अस्पताल में मलेरिया के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. शहर के साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी लोग मलेरिया की चपेट में आ रहे हैं. जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड में एडमिट शहर के कमालपुर कैंट निवासी रूपा, सुभाषनगर निवासी आराधना, जगतपुर निवासी दीपक, भमोरा निवासी ओमपाल और आंवला निवासी मोहन सिंह ब्लड सैंपल लेकर जांच को भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट में इन सभी को पीवी पॉजिटिव की पुष्टि हुई है.

मरीजों को मिले मच्छरदानी

बुखार के मरीज बढ़ने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग एक बार फिर अलर्ट हो गया है. सीएमएस ने स्टाफ को मलेरिया से ग्रसित मरीजों के लिए मच्छरदानी देने के निर्देश दिए, जिससे वार्ड में एडमिट अन्य मरीजों को मलेरिया के संक्रमण से बचाया जा सके.

थमा अभियान, बढ़ गए मरीज

जिले में मलेरिया के प्रकोप को रोकने के लिए मलेरिया विभाग को मानसून से पहले ही अभियान चलाकर लोगों को अवेयर करना होता है. विभाग ने अप्रैल की शुरुआत में एक से दो बार टीमों को भेजकर पल्ला झाड़ लिया.

इन इलाकों में ज्यादा प्रकोप

सुभाषनगर, मढ़ीनाथ, कैंट, हजियापुर, पुराना शहर, सीबीगंज से पिछले साल की तरह इस वर्ष भी सबसे ज्यादा मरीज जिला अस्पताल में पहुंच रहे हैं. मार्च से अब तक करीब 150 मरीज आए हैं जिनमें 10 बच्चों में पीवी मलेरिया और 5 युवकों में पीएफ मलेरिया की पुष्टि हो चुकी है.

वर्जन

मलेरिया के मरीज पिछले दो महीने से बढ़े हैं, बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं हालांकि विभाग के पास मलेरिया से निपटने के पूरे इंतजाम हैं.

डॉ. केएस गुप्ता, एडीएसआईसी.

Posted By: Radhika Lala