मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री पूर्व ट्रेजरी और पूर्व जासूस प्रमुख के खिलाफ भ्रष्टाचार का नया मामला दर्ज

2018-10-25T12:52:09Z

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री पूर्व ट्रेजरी और पूर्व जासूस प्रमुख के खिलाफ देश में भ्रष्टाचार का नया मामला दर्ज किया गया हैै। तीनों पर अरबों रुपये के घोटाले का आरोप है।

कुआलालंपुर (एपी)। पूर्व मलेशियाई प्रधानमंत्री नजीब रजाक और उनके पूर्व ट्रेजरी प्रमुख के खिलाफ गुरुवार को ट्रस्ट में 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर (117 करोड़ रुपये) के भ्रष्टाचार सहित आपराधिक उल्लंघन का नया मामला दर्ज किया गया है जबकि जासूस एजेंसी के पूर्व प्रमुख पर 12.1 मिलियन अमेरिकी डॉलर (88 करोड़ रुपये) के दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया है। बता दें कि नजीब के खिलाफ भ्रष्टाचार, ट्रस्ट का उल्लंघन और मनी लॉंडरिंग से जुड़े मामले में पहले से ही 32 आरोप दर्ज हैं और अब उनके खिलाफ छह नए आरोप दर्ज किये गए हैं। यह सभी मामले 1 एमडीबी राज्य निवेश निधि में हुए खरबों रुपये के घोटाले से जुड़े हैं।
वकील ने बताया आरोप बेबुनियाद
नजीब और पूर्व ट्रेजरी सेक्रेटरी-जनरल मोहम्मद इरवान सेरिगार अब्दुल्ला दोनों ने दिसंबर 2016 और दिसंबर 2017 के बीच सरकारी निधियों का दुरुपयोग करने से साफ इनकार कर दिया है। चार्ज शीट्स के मताबिक, पैसे के हिस्से में गरीबों के लिए सब्सिडी और हवाईअड्डा प्रबंधन के लिए बजट निर्धारित की गई थी लेकिन उन्होंने इसका कोई विवरण नहीं दिया। नजीब के वकील शाफी अब्दुल्ला ने आरोपों को बेबुनियाद बताया और कहा कि फंड को केवल 1 एमडीबी के साथ-साथ चीनी समर्थित रेल लिंक और दो गैस पाइपलाइन परियोजनाओं के लिए भुगतान करने और अधिक जरूरी चीजों के लिए बदला जा रहा था।

भ्रष्टाचार के चलते नजीब हार गए थे चुनाव

मलेशिया में नई सरकार का कहना है कि चीनी समर्थित परियोजनाओं को रद कर दिया जायेगा और पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि नजीब के प्रशासन ने छोटे ठेके के बावजूद चीनी ठेकेदारों को असामान्य रूप से बड़ी राशि क्यों दी। बता दें कि भ्रष्टाचार मामले को लेकर नजीब मई में चुनाव हार गए थे।नजीब रजाक और उनका परिवार मई से ही 1 मलेशिया विकास बेरहाद (1 एमडीबी) नाम के स्टेट फंड में हुए अरबों डॉलर के घोटाले को लेकर जांच की प्रक्रिया से गुजर रहा है। 1 एमडीबी में हुए घोटाले की जांच कम से कम छह देशों में की जा रही है। उन देशों में अमेरिका, स्वीटजरलैंड और सिंगापुर जैसे बड़े देश भी शामिल हैं। बता दें कि भ्रष्टाचार मामले में अब तक मलेशिया में कई जगहों पर छापेमारी की जा चुकी है। रेड के दौरान पुलिस ने अलग अलग जगहों से पैसों, आभूषण और लक्जरी हैंडबैग समेत कई महंगे सामान के रूप में करीब अरबों की संपत्ति बरामद किये हैं।

अरबों डॉलर के घोटाले में पूर्व मलेशियाई पीएम नजीब रजाक निर्दोष साबित

भ्रष्टाचार के एक और मामले में मलेशिया के पूर्व पीएम नजीब रजाक की फिर हो सकती है गिरफ्तारी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.