-नसबंदी पखवाड़ा 21 से, बनारस के पुरुषों को करानी होगी नसबंदी

सरकार पॉपुलेशन स्थिरता को लेकर बेहद फिक्रमंद है। प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए भी हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। महिलाएं तो सरकार का पूरा साथ दे रही हैं मगर अब स्वास्थ्य विभाग ने पुरुषों की भागीदारी भी सुनिश्चत करने के लिए बड़ी संख्या में पुरुष नसबंदी कराने का मन बना लिया है। चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से 21 नवम्बर से 4 दिसंबर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस दौरान एसएसपीजी एवं डीडीयू हॉस्पिटल में डेली पुरुषों की नसबंदी कराई जाएगी।

नसबंदी के लिए करें प्रेरित

पखवाड़े के फ‌र्स्ट फेज में 21 से 27 नवम्बर तक दंपत्ति संपर्क सप्ताह और सेकेंड फेज 28 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक सेवा प्रदायगी सप्ताह के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। अधिकारियों की मानें तो पखवाड़े के दौरान 'पुरुषों की अब है बारी, परिवार नियोजन में भागीदारी' स्लोगन पर आधारित गतिविधियां होंगी। इस बाबत सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने सभी ब्लॉक पीएचसी, सीएचसी के चिकित्साप्रभारी को निर्देशित किया कि वे अपने स्तर से समस्त एएनएम, आशा द्वारा पुरुषों को नसबंदी के लिए प्रेरित कराएं। प्रत्येक ब्लॉक पर कम से कम 20 पुरुष नसबंदी एवं समस्त अर्बन पीएचसी को कम से कम 5-5 पुरुष नसबंदी कराने का टारगेट दिया गया है।

दो हजार रुपये की प्रोत्साहन

पुरुष नसबंदी के लिए यदि इच्छुक लाभार्थी नसबंदी के लिए राजी हो जाता है तो नसबंदी के बाद 2000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसके अलावा महिला नसबंदी के लिए लाभार्थी को 1400 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

पिछले कई साल से परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत स्थायी साधनों में पुरुष नसबंदी हो रही है। जिसमें पुरुष लाभार्थी को जागरूक और पे्ररित करने पर जोर दिया जा रहा है। इसी क्रम में 21 नवंबर से पुरुष नसबंदी पखवाड़ा चलाया जा रहा है।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ

Posted By: Inextlive