पिछले वर्ष तीन ने कराई थी नसबंदी, इस बार आंकड़ा 41 पर पहुंचा

आगरा। जनसंख्या नियंत्रण करने के लिए भले ही जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़ा 11 जुलाई से प्रारंभ हो रहा हो, लेकिन महंगाई और छोटा परिवार रखने की स्वयं की इच्छा लोगों में तेजी से विकसित हुई है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े इस ओर इशारा करते हैं। इस वर्ष करीब 41 पुरुषों ने नसबंदी करवाई है। महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों की भागेदारी परिवार नियोजन में अधिक सामने आ रही है।

11 जुलाई से शुरू होगा पखवाड़ा

स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर वर्ष जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़ा चलाया जाता है। इस बार यह पखवाड़ा 11 जुलाई से शुरू होकर 24 जुलाई तक चलेगा। उससे पूर्व 27 जून से 10 जुलाई तक दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत एएनएम और आशाएं घर-घर जाकर टारगेट कपल को चिह्नित कर रहीं हैं। उनको जागरूक कर रही हैं कि दो बच्चों के बाद महिला नसबंदी और पुरुष नसबंदी करवा कर जनसंख्या नियंत्रण की ओर भागेदारी का हिस्सा बनें।

पुरुषों ने दर्ज किए नए आंकड़े

स्वास्थ्य विभाग की पहल और जागरूकता के माध्यम से पुरुषों ने गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष नवीन आंकड़े दर्ज कराए हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार पिछले वर्ष अप्रैल से जून तक मात्र तीन पुरूषों ने नसबंदी कराई थी। वहीं इस वर्ष अप्रैल से जून तक 41 पुरुषों ने नसबंदी कराई है। जो पिछले आंकड़ों से कई गुना ज्यादा है। एसीएमओ डॉ। रचना गुप्ता ने बताया कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुष नसंबदी ज्यादा सार्थक है। यह एनएसवी टेक्निक द्वारा लेटेस्ट विधि से की जाती है.जिसका कोई भी साइड इफेक्ट या खतरा नहीं है।

यहां मिलती हैं सुविधाएं

जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़े के दौरान परिवार नियोजन की सभी सुविधाएं और सेवाएं सीएचसी, पीएचसी, जिला अस्पताल और लेडी लॉयल में उपलब्ध रहेंगी। उसी के साथ ही पूरे वर्ष भी यह सुविधाएं इन जगहों पर सुचारू रूप से चलती रहतीं हैं। इच्छुक दंपत्ति नसबंदी कराकर परिवार नियोजन का हिस्सा बन सकते हैं। पखवाड़े के दौरान इसका प्रचार प्रसार किया जाता है, जिससे लोग इसका बढ़-चढ़कर फायदा उठा सकें।

पुरुष को तीन हजार तो महिलाओं को मिलते है दो हजार रूपए

एसीएमओ बताती हैं कि पुरुष नसबंदी और महिला नसबंदी कराने वाले दंपत्ति को सरकार सम्मान के रूप में पैसे भी देती है.महिलाओं में नसबंदी के दौरान उन्हें कुछ सामान्य समस्याओं के दौर से गुजरना पड़ता है। वहीं, पुरुष नसंबदी में पुरुष को बिना किसी चीरा टीका के यह प्रोसेस कंप्लीट कर दिया जाता है।

स्वास्थ्य केंद्रों पर मिलेंगी ये सुविधा

जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़े के दौरान सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर परिवार नियोजन की सभी सुविधाएं मौजूद रहेंगी। जिसमें निरोध, गर्भ निरोधक गोलियां, माला(प्रतिदिन), छाया(सप्ताह में एक बार), अंतरा इंजेक्शन(तीन महीनें में एक बार), आईसीयूडी, नसबंदी, स्थाई विधियां आदि मौजूद रहेंगी।

Posted By: Inextlive