कुपोषण जैसी भंयकर बीमारी को जड़ से मिटाने के लिए बने जागरूक

- जिलाधिकारी ने अध्यापक की भूमिका में बच्चों का परखा ज्ञान

- देश के उज्जवल भविष्य हैं, बच्चों के स्वास्थ का रखे विशेष ध्यान

Meerut । मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना हौसला पोषण मिशन योजना का दौराला में डीएम ने शुभारंभ किया। इसके बाद उन्होंने गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों को मेन्यू के हिसाब से भोजन दिया। उन्होंने रोजाना मेन्यू के हिसाब से खाना परोसने के निर्देश भी दिए।

भोजन की गुणवत्ता पर रहे ध्यान

जिलाधिकारी जगत राज ने बुधवार को मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना हौसला पोषण मिशन योजना का शुभारंभ किया। दौराला के गांव उलखपुर में प्राथमिक विद्यालय प्रागण में संचालित आंगनबाडी केंद्र में गांव की 18 गर्भवती माताओं व 05 अति कुपोषित बच्चों को निर्धारित मेन्यू के अनुरुप गर्म पक्का ताहारी, धही, हलवा, सलाद व फल आदि थाली में परोसकर किया।

संतोष जाहिर किया

जिलाधिकारी ने सबसे पहले मेन्यू के अनुरुप तैयार भोजन की गुणवत्ता को स्वंय चखकर उसकी गुणवत्ता पर संतोष जाहिर किया। उन्होंने संबंधित को निर्देशित किया कि गर्भवती माताओं व बच्चों को नियमित रुप से मेन्यू के अनुरुप गुणवत्तायुक्त भोजन दिया जाए, इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि जब गर्भवती माताएं स्वस्थ होगी तो निश्चय ही बच्चा भी स्वस्थ जन्म लेगा। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का उच्जवल भविष्य है, जिनके स्वास्थ का विशेष ध्यान रखा जाए।

कुपोषण को लेकर हो जागरूक

इस अवसर पर उन्होंने ग्राम के सभी नागरिकों एवं अभिभावकों का आहवान करते हुए कहा कि वे अपने बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जागरूक बनें। जिलाधिकारी ने अपने गोद लिए उलखपुर ग्राम में संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर बच्चों की कक्षा में पहुंचकर उनसे सवाल जवाब कर शिक्षा की गुणवत्ता को परखा। उन्होंने बच्चों से गुणा, भाग के सवाल, पहाड़े व अग्रेंजी के ज्ञान की जानकारी ली, जिसमें अधिकांश बच्चों द्वारा सही जानकारी न देने पर अध्यापकगणो के प्रति कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए उन्हें बच्चों की शिक्षा में एक माह के अन्दर सुधार लाने के निर्देश दिए.इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी दौराला सहित अध्यापक, ग्राम प्रधान व काफी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे ।

Posted By: Inextlive