- महेवा मंडी के बाहर बिना लाइसेंस की चल रही थी दुकान, नहीं जमा किया था मंडी टैक्स

- छापेमारी में मिला 14 कुंतल लहसुन, मंडी प्रशासन ने दुकान कराई बंद

GORAKHPUR: महेवा मंडी के बाहर काफी दिनों से बिना लाइंसेस के लहसुन का थोक कारोबार किया जा रहा था। कारोबारी जमकर टैक्स की चोरी कर रहे थे, लेकिन जिम्मेदारों को इसकी भनक भी नहीं थी। मामला शिकायत के बाद उजागर हुआ। इसके बाद मंडी सचिव सुभाष यादव के नेतृत्व में रविवार को टीम ने दुकान पर छापेमारी की। इस दौरान मौके से 14 कुंतल लहसुन पाया गया। छापे के दौरान दुकान मालिक मौके पर मौजूद नहीं थे। मुनीम से जब लाइसेंस मांगा तो उनके पास कागजात नहीं मिलें। इसके बाद मंडी प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए जवाब मांगा है। साथ ही मंडी प्रशासन की ओर से दुकान भी बंद करा दी गई है।

बिना लाइसेंस थोक व्यापार

एनएच-28 महेवा के पास बिना मंडी प्रशासन की अनुमति के लहसुन का थोक व्यापार हो रहा था। दुकान राकेश गुप्ता चला रहे हैं, जो काफी दिनों से मंडी के टैक्स पर चूना लगा रहे थे। रविवार को मामले की जानकारी होने पर करीब 3.30 बजे मंडी सचिव सुभाष यादव के नेतृत्व में मंडी निरीक्षक पवन सिंह, संतोष कुमार गुप्ता ने लहसुन की दुकान पर छापेमारी की। जैसे ही टीम मौके पर पहुंची हड़कंप मच गया। दुकान पर मुनीम नरेंद्र जायसवाल मौजूद थे। मुनीम ने बताया कि दुकान मालिक राकेश गुप्ता है और उन्हें इस मामले में कोई जानकारी नहीं है। जब सचिव ने उनसे लाइंसेंस मांगा तो वह इससे इनकार कर दिए। कहा कि लाइसेंस नहीं है। दुकान के अंदर से 30 कट्टा लहसुन पाया गया।

ऐसे हो रही थी चोरी

मंडी में जिस सामान का कारोबार होता है, वह मंडी के आसपास बिना मंडी प्रशासन की अनुमति के नहीं किया जा सकता है। जो कारोबारी इसे करना चाहते हैं, उन्हें इसका लाइसेंस लेना पड़ता और लाइसेंस फीस के साथ टैक्स भी जमा कराना पड़ता है। मगर कारोबारी ने न तो लाइसेंस ही लिया था और न ही इसका टैक्स जमा किया है।

व्यापारी बिना लाइसेंस लहसुन का थोक कारोबार कर रहा था। उससे जवाब मांगा गया है। जवाब न मिलने पर टैक्सी की चोरी के आरोप में कार्रवाई की जाएगी।

सुभाष यादव, सचिव, मंडी समिति

Posted By: Inextlive