रेलवे विभाग ने मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन को मेट्रो स्टेशन जैसी सुविधाओं से लैस करना शुरू कर दिया है.

- हेल्प डेस्क, एडवांस एंक्वायरी काउंटर, टिकटिंग का डिजिटलीकरण जल्द

- वाराणसी के आसपास के स्टेशनों की जानकारी भी मिलेगी

varanasi@inext.co.in
VARANASI : अध्यात्म और धार्मिक दृष्टि से वाराणसी काफी समृद्ध और महत्वपूर्ण शहर है। यही वजह है कि इसे देश की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता है। इसी को ध्यान में रखकर रेलवे विभाग ने मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन को मेट्रो स्टेशन जैसी सुविधाओं से लैस करना शुरू कर दिया है। स्टेशन पर बहुत जल्द ही हेल्प डेस्क, एडवांस एंक्वायरी काउंटर, टिकटिंग का डिजिटलीकरण, शहर की सारी जानकारी स्टेशन पर ही यात्रियों को मिलेगी।

एयरपोर्ट की तरह दिखता है स्टेशन
वैसे तो मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट की तरह दिखता है। इसे व‌र्ल्ड-क्लास लेवल का बनाया गया है। नए रंग-रूप में डिजाइन यह स्टेशन किसी कॉर्पोरेट ऑफिस से कम नहीं लगता है। अब बहुत जल्द ही मेट्रो स्टेशन जैसी सुविधाएं भी यहां मिलने लगेंगी। हेल्प डेस्क, स्मार्ट एंक्वायरी काउंटर, टिकटिंग का डिजिटलीकरण, आसपास के स्टेशनों की जानकारी, एलसीडी मानीटर पर शहर के प्रमुख धार्मिक स्थल, महापुरुषों की जन्मस्थली और गंगा घाट की तस्वीर और लोकेशन का डिस्प्ले, प्लेटफार्म टिकट की जगह यात्रियों को टोकन दिया जाएगा।

यहां की सुविधाएं एकदम अलग
मंडुआडीह रेलवे स्टेशन की न केवल बिल्डिंग इसे सबसे अलग बनाती है, बल्कि यात्रियों के लिए बनाई गईं विभिन्न सुविधाएं खास है। इन नई सुविधाओं में भारतीय रेलवे द्वारा मुहैया कराई गईं एलईडी लाइट्स, एयर कंडीशन वाली लॉन्ज और स्टेनलेस स्टील से बनी सीटें शामिल हैं। आने-जाने वाले एरिया की सुंदरता बढ़ाने के लिए फौव्वारे लगाए गए हैं और अब यहां बड़ा वेटिंग एरिया, सर्कुलेटिंग एरिया, बुकिंग/रिजर्वेशन ऑफिस, कैफेटेरिया, फूड कोर्ट, वेटिंग रूम आदि मौजूद हैं।

अब बनारस होगा स्टेशन का नाम
मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम अब बनारस स्टेशन होगा। इस प्रस्ताव से संबंधित लेटर डीएम सुरेंद्र सिंह ने शासन को भेज दिया है। शासन की मंजूरी के बाद स्टेशन का नाम बदल दिया जाएगा। पूर्व में तत्कालीन केंद्रीय रेल मंत्री मनोज सिन्हा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखकर स्टेशन का नाम बदलने पर विचार करने का अनुरोध किया था।

मंडुवाडीह स्टेशन पर सुविधाओं का अपग्रेडेशन हो रहा है। पहले और अब में बहुत अंतर है। यात्रियों को मेट्रो स्टेशन जैसी सुविधाएं भी जल्द मिलेगी। इसकी कवायद भी शुरू हो चुकी है।

-महेश गुप्ता, पीआरओ, पूवोत्तर रेलवे

Posted By: Inextlive