-चयनकर्ताओं ने मनीष पर नहीं जताया भरोसा

-टॉप 15 प्लेयर्स टीम इंडिया में नहीं किया शामिल

-30 संभावित प्लेयर्स में मनीष पांडे का नाम

DEHRADUN : चयनकर्ताओं ने व‌र्ल्ड कप ख्0क्भ् के लिए टीम इंडिया के का ऐलान कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में इस साल होने जा रहे आईसीसी क्रिकेट व‌र्ल्ड कप के लिए क्भ् सदस्यीय टीम का चयन मंगलवार को किया गया है, जिसमें उत्तराखंड के मनीष पांडे को नजरअंदाज किया गया है। व‌र्ल्ड कप के लिए चुने गए फ्0 संभावित खिलाडि़यों में मनीष को शामिल किया गया था, लेकिन बेस्ट क्भ् प्लेयर में वह जगह नहीं बना पाए।

आईपीएल से करियर की शुरुआत

उत्तराखंड में मूल रूप से नैनीताल के रहने वाले राइट हैंड बैट्समैन मनीष पांडे के पिता रिटायर आर्मी पर्सन हैं। शुरुआती दौर में ही मनीष की फैमिली बंगलूरू शिफ्ट हो गई थी। मनीष पांडे ने अपने फ‌र्स्ट क्लास करियर की शुरुआत कर्नाटक के लिए वर्ष ख्00म् में की थी। इसके बाद आईपीएल में वर्ष ख्00म् में मुंबई इंडियंस के साथ इनका कॉन्ट्रेक्ट हुआ था। वर्ष ख्009-क्0 सीजन में रायल चैलेंजर्स बंगलुरू ने इन्हें अपनी टीम में शामिल किया।

टी-ख्0 में शतक वाले पहले प्लेयर हैं

वर्ष ख्0क्क्-क्फ् में पुणे वॉरियर्स इंडियन के लिए मनीष ने क्रिकेट खेला। इसके बाद वर्तमान में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए मनीष पांडे लगातार ओपनर बैट्समैन की भूमिका निभा रहे हैं। आईपीएल में शतक जड़ने वाले भी मनीष पहले खिलाड़ी हैं। वर्ष ख्0क्ब् में आईपीएल सीजन 7 में फाइनल में पहुंची कलकत्ता नाइट राइडर्स के लिए मनीष ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 9ब् रन की मैच विनिंग पारी खेली। इससे पहले मनीष ख्008 में मलेशिया में संपन्न हुए अंडर क्9 व‌र्ल्ड कप विजेता इंडियन टीम का हिस्सा रह चुके हैं। मनीष पांडे घरेलू क्रिकेट में वर्तमान में कर्नाटक के लिए खेल रहे हैं। इसके अलावा इंडिया ए टीम के भी लगातार सदस्य बने हुए हैं। विगत दिनों मनीष को इंडिया की टी-ख्0 टीम में भी शामिल किया गया था।

टीम में चयन न होने का कारण

इंटरनेशनल क्रिकेट में अनुभव की कमी होने के कारण उनका चयन व‌र्ल्ड कप के लिए क्भ् सदस्यीय टीम नहीं किया गया। मनीष ऑल राउंडर प्लेयर की भूमिका निभा सकते हैं। वह राइट हैंडेड बैट्समैन हैं और जरूरत पड़ने पर राइट आर्म ऑफ ब्रेक बॉलिंग भी करते हैं। फिल्डिंग के दौरान वह मैच के दौरान अपनी तेज तर्रार फिल्डिंग से ख्0 से ख्भ् रन आसानी से बचाते हैं। बैटिंग में वह अधिकतर पारी की शुरुआत करते हैं, लेकिन जरूरत पड़ने पर वह मिडिल ऑर्डर के सबसे भरोसेमंद प्लेयर की भूमिका में भी नजर आते हैं। बैटिंग के दौरान उनकी आक्रामक खेल की शैली व‌र्ल्ड कप के लिए उनकी दावेदारी मजबूत करती थी।

क्या कहते हैं मनीष के फैंस व एक्सप‌र्ट्स

इंटरनेशनल क्रिकेट में अनुभव की कमी होने की वजह से मनीष को टॉप-क्भ् में जगह नहीं मिल पाई है। जहां तक ओवर ऑल टीम का सवाल है जो औसतन टीम अच्छी है। बिन्नी की जगह युवराज को शामिल किया जा सकता था।

-मनोज रावत, सीनियर क्रिकेट कोच

युवराज को स्टुवर्ट बिन्नी की जगह टीम में शामिल किया जाना था। लास्ट व‌र्ल्ड कप में वह मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहा है। वह मैच फिनिसर है। वर्तमान में भी युवराज रणजी सत्र में अच्छा परफॉर्मेंस दे रहा था, लेकिन शायद वह आपसी मतभेद का शिकार हुआ है।

-रविन्द्र नेगी, सीनियर क्रिकेट कोच

अगर यंग प्लेयर्स को ही मौका दिया जा रहा है तो मनीष यंग आक्रामक बैट्समैन है। शिखर धवन वर्तमान में फॉर्म में नहीं है, जिसकी जगह मनीष को लिया जा सकता था।

-एसएस किमोठी, क्रिकेटर

उत्तराखंड के कई प्लेयर हैं जो वर्तमान में दूसरे राज्यों से क्रिकेट खेल रहे हैं। मनीष एक मात्र क्रिकेटर है जो अपने प्रोफाइल में स्वयं को उत्तराखंड का बताता है। इसलिए बुरा तो लगता ही है कि वह व‌र्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम में शामिल नहीं है।

-वैभव चौहान, क्रिकेटर

Posted By: Inextlive