-अनमैंड क्रॉसिंग को खत्म करने के बाद एनईआर जोन में नहीं हुआ कोई हादसा

-पूरे साल रेलवे ने इस पर किया काम

-स्लीपर बदलने के साथ ही खत्म की गई अनमैंड क्रॉंिसग

GORAKHPUR: सफर के दौरान जरा सी चूक जान का सबब बन जा रही है। रेलवे में भी काफी हादसे हुए हैं और उसकी इनवेस्टिगेशन में यह बात सामने आई है कि किसी न किसी की लापरवाही से हादसा हुआ है। इस वर्क पर रेलवे ने काफी होमवर्क किया और काफी मशक्कतों को झेलने और होमवर्क करने के बाद अब उनकी तरकीब कामयाब हुई। अनयूज्ड और गैर जरूरी अनमैंड क्रॉसिंग को बंद किया गया है, तो वहीं जिनका इस्तेमाल किया जा रहा है, वहां रिटायर्ड आर्मी पर्सनल्स को तैनात किया गया है। रेलवे की इस पहल से साल 2019-20 में हादसों पर लगाम लगी है और इस साल एनई रेलवे में कोई भी एक्सीडेंट नहीं हुआ है।

दो साल में नौ हादसे

एनई रेलवे की बात करे तो यहां हादसों का काफी कहर रहा है। गोरखधाम का एक्सीडेंट हो या फिर लखनऊ बरौनी का एक्सीडेंट, सभी में जहां पैसेंजर्स की जान गई है, तो वहीं रेलवे को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। कुशीनगर में अनमैंड क्रॉसिंग फाटक पर हुए दर्दनाक हादसे के बाद केंद्रीय रेल व कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने 30 सितंबर तक हर हाल में सभी अनमैंड क्रॉसिंग को खत्म करने का टाइगेट तय किया। एनई रेलवे ने एक दिन रहते, यानी 29 सितंबर को ही इस टारगेट को अचीव कर लिया। इज्जतनगर, लखनऊ व वाराणसी मंडलों में इस दिशा में जरूरी कदम उठाए गए। इसमें गेटमैन की भर्ती, समपारों को रक्षित करने के लिए जरूरी मैटेरिल्स, बड़े पैमाने पर भूतपूर्व सैनिकों की भर्ती के साथ ही अंडरपास और ओवर ब्रिज भ्ाी बनाए गए।

एनई रेलवे में समपार एक नजर में

- एक अप्रैल 2014 को एनई रेलवे में 1104 अनमैंड व 1254 चौकीदार युक्त क्रॉसिंग थी।

- एक अप्रैल 2018 तक अनमैंड क्रॉसिंग की संख्या 633 व चौकीदार युक्त समपारों को संख्या 1341 हुई।

- इस वित्तीय वर्ष में 633 अनमैंड समपारों को खत्म करने का काम शुरू हुआ। जिसमें 458 बड़ी लाइन व अन्य छोटी लाइन पर बनी क्रॉसिंग थी।

एनई रेलवे एक्सीडेंट एक नजर -

2017-18 - 5

2018-19 - 4

2019-20 - 0

वर्जन

पैसेंजर्स सेफ्टी रेलवे की प्रियॉरिटी लिस्ट में सबसे ऊपर है। रेलवे ने अनमैंड क्रॉसिंग का खत्म किया है और जो बची हैं, उन्हें मैंड किया है, इसका फायदा भी मिला है। इस साल एनई रेलवे जोन में कोई भी हासदा नहीं हुआ है।

-पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive