- 1976 में आईआईटी मुंबई की क्रिकेट टीम के आलराउंडर थे पर्रिकर 5 दिन आईआईटी कैंपस में खेला था क्रिकेट.

- बाद में रक्षामंत्री बनने के बाद कानपुर में कई कार्यक्रमों में हुए शामिल, शहर को दिया था डिफेंस मेन्युफैक्चरिंग हब का तोहफा

kanpur@inext.co.in
KANPUR: गोवा के मुख्यमंत्री और देश के पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर का कानपुर से काफी पुराना नाता था. यह नाता उनके राजनेता बनने से पहले स्टूडेंट लाइफ का था. मनोहर पर्रिकर को क्रिकेट काफी पसंद था. 1976 में आईआईटी बाम्बे से जब वह बीटेक कर रहे थे उस दौरान वह आईआईटी बॉम्बे की क्रिकेट टीम के आलराउंडर हुआ करते थे. आईआईटी कानपुर के मीडिया सेल से जुड़े रवि शुक्ला बताते हैं कि 1976 में देश में 5 ही आईआईटी थी. आईआईटी कानपुर में जब स्पोटर्स फेस्ट हुआ तो आईआईटी बॉम्बे की क्रिकेट टीम भी कानपुर आई थी. 5 दिन पर्रिकर टीम के साथ कानपुर में रुके और जम कर क्रिकेट खेला था. उस दौरान आईआईटी मद्रास की टीम विनर बनी थी जबकि आईआईटी बॉम्बे की टीम रनरअप रही थी. मनोहर पर्रिकर ने इस दौरान काफी अच्छा प्रदर्शन किया था और अपनी टीम के लिए काफी रन भी बटोरे थे.

योग दिवस पर कैंट में किया योग
आईआईटी में अपने छात्र जीवन के बाद दूसरी बार जब मनोहर पर्रिकर कानपुर आए तब वह भारत सरकार के रक्षा मंत्री थे. 21 जून 2016 को वह दूसरे इंटरनेशनल योग दिवस के मौके पर कैंट आए थे. कैंट के गैरिसन ग्राउंड पर उन्होंने सेना के अधिकारियों और जवानों के साथ योग किया था. सीधे व सरल स्वभाव के मनोहर पर्रिकर को कानपुर में उनकी सुरक्षा के लिए जो इंतजाम किए गए थे वह भी उन्हें ज्यादा लग रहे थे. बीएनएसडी शिक्षा निकेतन में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने एसएसपी को बुला कर अपनी सुरक्षा कम करने और शहरियों को सुरक्षा देने के लिए कहा था.

डिफेंस हब का दिया तोहफा
कानपुर में अपनी विजिट के दौरान तत्कालीन डिफेंस मिनिस्टर रहे मनोहर पर्रिकर ने शहर में डिफेंस के इंफ्रास्ट्रक्चर को देखते हुए इसे डिफेंस मेन्युफैक्चरिंग हब बनाने की बात कही थी. इसी के बाद कानपुर को भी पहले डिफेंस इंडस्ट्रीयल कॉरीडोर में शामिल किया गया.

Posted By: Manoj Khare