- लॉकडाउन के दौरान हुई परेशानियों को जाना, समस्याओं के समाधान का दिया आश्वासन

DEHRADUN: महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास राज्य मंत्री रेखा आर्य ने मंगलवार को स्टेट की 12 एसिड अटैक सर्वाइवर्स से ऑनलाइन बातचीत की। इस दौरान उनसे पूछा गया कि लॉकडाउन के दौरान उन्हें किस-किस तरह की दिक्कतें हुई और रोजगार के लिए वह क्या करना चाहती हैं। एसिड अटैक सर्वाइवर्स से पूछा गया कि उनके साथ घटना कब हुई और उनका मेडिकल सर्टिफिकेट बना है या नहीं। मंत्री ने एसिड अटैक सर्वाइवर्स को आश्वस्त किया कि यदि किसी का इलाज हो सकता है तो कराया जाएगा।

खबर का लिया था संज्ञान

फिल्म छपाक के रिलीज होने के बाद सबसे पहले दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से उत्तराखंड की एसिड अटैक सर्वाइवर्स का दर्द उठाया गया था। मंगलवार को यमुना कॉलोनी स्थित अपने ऑफिस में ऑनलाइन मी¨टग के दौरान मंत्री रेखा आर्य ने एसिड अटैक सर्वाइवर्स से बातचीत की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि एसिड अटैक सर्वाइवर्स की हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने समाज कल्याण से मिलने वाली पेंशन, दिव्यांग सर्टिफिकेट बनाने जैसे सभी काम अपने स्तर से कराने की बात कही। साथ ही उनके अनुसार रोजगार की संभावनाएं तलाशे जाने की बात भी कही।

छह साल की चांदनी पर भी एसिड

अल्मोड़ा में एक ही परिवार के पांच लोग हैं। इनमें छह साल की चांदनी से लेकर 65 साल की मोहिनी शामिल हैं। साथ ही दया 33 साल, नीमा 23 और किरन 16 वर्ष पर भी एसिड अटैक हुआ है। इनके परिवार के ही किसी व्यक्ति ने इन पर एसिड अटैक किया था। मंत्री ने इस मसले पर पड़ताल शुरू की तब कहीं जाकर छह साल की बच्ची तक की बात सामने आई वरना अब तक के मामलों में शामिल नहीं किया गया था। जानकारी लेने पर पता चला कि एक एसिड सर्वाइवर गुजर भी चुकी है।

ये हैं 12 एसिड अटैक सर्वाइवर

अल्मोड़ा, बिसाऊ- दया, नीमा, किरन, चांदनी, मोहिनी देवी

नैनीताल वनभूलपुरा- शाहीन

डुग्गी, पौड़ी गढ़वाल- गोदांबरी

अखोरी, पौड़ी गढ़वाल- अंकिता

सुराड़ी, पौड़ी गढ़वाल- आकृति

जसपुर, उधमसिंह नगर- गुलनाज

महतोष मोड़, उधमसिंहनगर- सुजाता

¨लथुडा पिथौरागढ़- परवीन

ये मामला भी पहुंचा

मंत्री के आवास पर बीस साल की एक युवती पहुंची। जिसका आरोप था कि वर्ष 2017 में वह एक युवक से मिली, जो कि आर्मी में नौकरी करता है। युवक ने उसको शादी के सपने दिखाए, जिस पर वह सब कुछ छोड़कर उसके घर चली गई। फिर उसने एक बेटी को जन्म दिया लेकिन अब तक युवक ने उससे शादी नहीं की है। मंत्री ने इस मामले पर राज्य महिला आयोग और आर्मी वालों से बात करने की बात कही है।

Posted By: Inextlive