-यूपी एसटीएफ ने मेरठ से सॉल्वर गैंग के 23 आरोपियों को दबोचा

-परीक्षा पास कराने के लिये अभ्यर्थियों से वसूले थे 8-8 लाख रुपये

-10.08 लाख रुपये, 43 एडमिट कार्ड, 26 मोबाइल फोन, तीन कार, एक लैपटॉप व ओएमआर शीट बरामद

LUCKNOW :

यूपी पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा-2018 में सेंधमारी की एक और कोशिश को यूपी एसटीएफ की टीम ने नाकाम कर दिया। टीम ने मेरठ में दबिश देकर सॉल्वर गैंग के 23 आरोपियों को अरेस्ट करते हुए उनके कब्जे से 10.08 लाख रुपये, 43 एडमिट कार्ड, 26 मोबाइल फोन, तीन कार, एक लैपटॉप व प्रिंटर, विभिन्न अभ्यर्थियों के आधार व वोटर कार्ड व ओएमआर शीट बरामद की है। गौरतलब है कि दो दिनों के भीतर एसटीएफ ने गोरखपुर, इलाहाबाद और मेरठ से अब तक 40 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उधर, परीक्षा के दूसरे दिन 15 फीसदी परीक्षार्थी परीक्षा देने केंद्रों तक नहीं पहुंचे। वहीं, बाकी 56 जिलों में परीक्षा में कोई गड़बड़ी सामने नहीं आई है।

मकान में छिपे थे

एसएसपी एसटीएफ अभिषेक सिंह के मुताबिक, बीते दिनों उन्हें इंफॉर्मेशन मिली थी कि पश्चिमी यूपी में पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा के दौरान असल अभ्यर्थियों की जगह पर सॉल्वर बिठाने वाला गैंग सक्रिय है। जिस पर एएसपी आलोक प्रियदर्शी के नेतृत्व मे टीम को जांच में जुटाया गया। इसी बीच टीम को सूचना मिली कि सॉल्वर गैंग के शकील, युनूस व राहुल सॉल्वर्स और अभ्यर्थियों के साथ मेरठ के कंकड़खेड़ा स्थित एक मकान में मौजूद हैं। जिस पर टीम ने उस मकान में दबिश दी और वहां मौजूद मेरठ निवासी शकील, हरियाणा निवासी राहुल राठी, अरविंद, संदीप, विकास, शंभू, मंदीप, नीरज, रविकांत, कृष्ण कुमार, मोहित, अमित कुमार, बलजीत और सुरेश, बागपत निवासी युनूस, दुष्यंत, नीरज, संदीप व प्रदीप कुमार, , बिहार निवासी निरंजन व संजय चौधरी, शामली निवासी सचिन को अरेस्ट कर लिया। टीम ने मौके से 10.08 लाख रुपये, 43 एडमिट कार्ड, 26 मोबाइल फोन, तीन कार, एक लैपटॉप व प्रिंटर, विभिन्न अभ्यर्थियों के आधार व वोटर कार्ड व ओएमआर शीट बरामद की है।

8 लाख रुपये में पास कराने का कॉन्ट्रैक्ट

पूछताछ के दौरान गैंग के सरगना शकील ने बताया कि वे लोग कॉन्सटेबल परीक्षा में अभ्यर्थियों की जगह सॉल्वर बैठाते हैं। इसके लिये अभ्यर्थियों से 8 लाख रुपये वसूले जाते थे। जबकि, सॉल्वर को दो लाख रुपये दिये जाते हैं। उसने बताया कि सॉल्वर की फोटो अभ्यर्थी की फोटो से फोटोशॉप के जरिए मैच कराई जाती थी, इसी के बाद सॉल्वर को फाइनल किया जाता था। उसने बताया कि सॉल्वर के जरिए प्रतियोगी परीक्षा दिलाने का यह गोरखधंधा वर्ष 2013 से कर रहे हैं। शकील ने कुबूल किया कि उसने अब तक आरपीएफ, रेलवे, पुलिस सब इंस्पेक्टर और एसएससी की परीक्षा में हजारों अभ्यर्थियों को इसी तरह पास कराया है।

1.70 लाख परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन कुल 11.33 लाख परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी। लेकिन, मंगलवार को प्रदेश के 56 जिलों में बनाए गए 860 परीक्षा केंद्रों में कुल 9 लाख 63 हजार परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल होने के लिये पहुंचे। पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा देर शाम बताया गया कि 1.70 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिये नहीं पहुंचे। गौरतलब है कि सोमवार को परीक्षा के पहले दिन 2.26 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे। अगर इन दोनों दिनों के नदारद रहे अभ्यर्थियों को जोड़ा जाए तो 3.96 लाख अभ्यर्थी ने परीक्षा केंद्रों से मुंह मोड़ लिया।

फैक्ट फाइल

56 जिलों में हो रही परीक्षा

860 परीक्षा केंद्र बनाए गये

02 पालियों में होगी परीक्षा

23,520 सिपाही नागरिक पुलिस के पद

18 हजार पीएसी में सिपाही के पद

22.67 लाख अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन

किस जोन में कितने परीक्षाकेंद्र

जोन का नाम परीक्षा केन्द्र की संख्या

वाराणसी 160

लखनऊ 118

मेरठ 122

आगरा 140

इलाहाबाद 88

कानपुर 82

बरेली 73

गोरखपुर 77

Posted By: Inextlive