पांचों यूनिवर्सिटी में लेक्चरर के 1200 पोस्ट खाली

RANCHI : स्टेट के पांचों यूनिवर्सिटी ंमें लेक्चरर के 1200 पोस्ट खाली है। इसके बावजूद अब तक नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। जिसका सीधा असर हायर एजुकेशन पर पड़ रहा है। जेपीएससी ने सरकार से कहा है कि यूनिवर्सिटी एक्ट के अनुसार नियुक्ति से पहले झारखंड पात्रता परीक्षा यानी जेट जरूरी है। इसलिए नियुक्ति से पहले जेट की परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं इससे पहले जेपीएससी ने आयोग सिर्फ सरकारी कर्मचारियों की नियुक्ति कर सकता है। यूनिवर्सिटी टीचर सरकारी कर्मचारी नहीं है। इसलिए इनकी नियुक्ति आयोग नहीं कर सकता है। इसके जवाब में एचआरडी ने संविधान का हवाला देते हुए कहा कि सरकार कोई अतिरिक्त दायित्व देती है तो उसे पूरा करना होगा।

जेट आयोजित करने में ये है प्रॉब्लम (दि अदर साइड का लोगो)

झारखंड पात्रता परीक्षा आयोजित करने से पहले यूनिवर्सिटी अनुदान आयोग को पूर्व में ली गई परीक्षा का क्लीयरेंस सर्टिफिकेट देना पड़ता है। लेकिन जेपीएससी की ओर से पहले लिए गए जेट विवादित होने के कारण क्लीयरेंस सर्टिफिकेट देने की स्थिति में नहीं है।

2007 में हुआ था जेट (फोर योर इंफॉर्मेशन)

गौरतलब हो कि जेपीएससी की ओर से 2007 में जेट का एग्जाम लिया गया था। अनियमितता की शिकायत मिलने के बाद इस एग्जाम की जांच सीबीआई कर रही है। वहीं इस समस्या के समाधान के लिए एचआरडी विचार कर रहा है। साथ ही लीगल एक्सप‌र्ट्स से राय भी ली जा रही है।

स्कूलों की मनमानी के खिलाफ नुक्कड़ सभा

स्कूलों की मनमानी के खिलाफ आवाज बुलंद करते हुए फेडरेशन ऑफ झारखंड अभिभावक महासंघ की ओर से मंगलवार को नुक्कड़ सभा के साथ जागरूकता रथ निकाला गया। महासंघ के सदस्यों ने लोगों के पास जाकर उन्हें जागरूक किया और स्कूलों द्वारा किए जा रहे शोषण के खिलाफ एकजुट होने और इसे रोकने के लिए प्रेरित किया। एचईसी के सेक्टर 2, सेक्टर 3, बिरसा चौक, कटहल कोचा, सेटेलाईट कॉलोनी, मेकन कॉलोनी और हरमू रोड में नुक्कड़ सभा के माध्यम से पेरेंट्स को प्राइवेट स्कूलों द्वारा विभिन्न मदों में की गई शुल्क वृद्धि के खिलाफ जानकारी दी गई। इस मौके पर रांची डीसी के निर्देश से भी लोगों को अवगत कराया गया। अध्यक्ष अजय राय ने बताया कि बुधवार 15 अप्रैल से शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर शिविर लगाया जाएगा। जिसमें पेरेंट्स अपनी समस्या बता सकते है। साथ ही शिकायत भी दर्ज किया जाएगा।

Posted By: Inextlive