- यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए गोरखपुर में बनाए गए 196 सेंटर

- 11 स्कूलों ने सेंटर बनने पर खड़े किए हाथ, वहीं 21 स्कूलों ने सेंटर बनाने के लिए लिखा लेटर

GORAKHPUR: सिटी में यूपी बोर्ड एग्जाम की तैयारियों की कलई एग्जाम सेंटर बनते ही खुलने लगी है। एक दिन पहले ही 196 प्रस्तावित सेंटर्स की सूची जारी गई तो अगले ही दिन आपत्तियों का अंबार लग गया। मंगलवार को आपत्ति डालने की आखिरी डेट थी। इस बीच बनाए गए सेंटर्स को हटाने के लिए खूब आपत्तियां पड़ीं। इसमें कई स्कूलों ने सेंटर दूर होने का हवाला दिया तो कई ने स्टूडेंट्स की संख्या अधिक होने की बात कही। इसके अलावा 11 स्कूल्स ऐसे भी सामने आए जहां पर बोर्ड एग्जाम का सेंटर भेजा गया तो उन्होंने हाथ खड़े कर दिए। इन 11 स्कूलों ने अपने यहां से सेंटर हटाने की अर्जी डीआईओएस ऑफिस में डाली है।

22 को मीटिंग में लिया जाएगा फैसला

इसी तरह गोरखपुर के 21 स्कूल्स जहां इस बार सेंटर नहीं बनाया गया है ने अपने यहां सेंटर बनाने के लिए डीआईओएस को लेटर लिखा है। डीआईओएस ने आई आपत्तियों को एसडीएम को जांच के लिए सौंप दिया है। 22 नवंबर को डीएम की अध्यक्षता में एक मीटिंग प्रस्तावित है जिसमें इस बारे में फैसला लिया जाएगा।

जारी हुई लिस्ट तो आने लगी आपत्ति

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाओं के लिए बीते मंगलवार को प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों की सूची जारी की गई थी। इसमें 14 नवंबर तक आपत्तियां मांगी गई थीं। पिछले बुधवार को ही जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में सुबह से आपत्तियां दर्ज होने लगी। इस बीच सैकड़ों आपत्तियां दर्ज की गईं।

40 किमी दूर बना दिया सेंटर

मुख्य रूप से तय मानक (अधिकतम 8 किलोमीटर) से कई गुना ज्यादा दूरी पर केंद्र बनाए जाने और मानक पूरा होने के बावजूद भी केंद्र नहीं बनाए जाने की आपत्तियां आई। एग्जाम सेंटर बनाने वालों ने मानकों की धज्जियां उड़ाते हुये 40 किलोमीटर दूर तक परीक्षा केंद्र बना दिए हैं। ददरी बड़हलगंज स्थित एक इंटर कॉलेज का सेंटर शास्त्री इंटर कॉलेज अमहिया झंगहा में बना दिया गया है जो कि लगभग 40 किलोमीटर दूर है। ऐसे में कैंडिडेट्स को जितना समय एग्जाम देने में लगेगा उतना ही समय सेंटर तक पहुंचने में लगेगा। बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स साइकिल से परीक्षा देने जाते हैं। ऐसे में अगर कोई छात्र ददरी से अमहिया एग्जाम देने आएगा तो इतना थकने के बाद वो क्या लिखेगा, ये अपने आप में एक सवाल है। इसी तरह लेडी प्रसन्न कौर इंटर कॉलेज का सेंटर 18 किलोमीटर दूर स्थित गंगा स्मारक कॉलेज बासडीला गया है। इसके अलावा 20, 18, 16 किलोमीटर की दूरी पर दर्जनों सेंटर बनाए गए हैं जिस पर स्कूलों के प्रिंसिपल्स ने लिखित आपत्ति दर्ज कराई है।

वर्जन

सारी आपत्तियों की जांच एसडीएम और मेरे ऑफिस के इंप्लॉई कर रहे हैं। 22 नवंबर को डीएम की अध्यक्षता में मीटिंग प्रस्तावित है जिसमें इस संबंध में डिसिजन लिया जाएगा।

- ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस

Posted By: Inextlive