आगरा। शहर को सील नहीं किया गया है। सिर्फ कोरोनावायरस के हॉटस्पॉट (इपि सेंटर) को सील किया गया है। यहां सभी गतिविधि बंद रहेंगी। इस दौरान शहर में अन्य स्थानों पर लॉकडाउन के आम दिनों की तरह हालात रहेंगे।

सब्जी मंडी खोली जाएंगी

सिकंदरा सब्जी मंडी समेत अन्य मंडी भी खोली जाएंगी, लेकिन मंडी खुलने के दौरान सोशल डिस्टें¨सग का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। मंडी के उप सभापति व सिटी मजिस्ट्रेट अरुण यादव ने बताया कि सब्जी मंडी को खोलने का निर्णय लिया गया है। इसकी टाइ¨मग सुबह 4 से 8 बजे तक रहेगी। सोशल डिस्टें¨सग का पालन कराने के लिए मंडी में मंडी निरीक्षकों की ड्यूटियां लगाई गई हैं। इसके अलावा लाउडस्पीकर से एनाउंसमेंट कराया जा रहा है। सोशल डिस्टें¨सग का पालन न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसमें पुलिस की भी मौजूदगी रहेगी। दुकानदारों और आढ़तियों को इस बात के निर्देश दिए गए हैं वे सोशल डिस्टें¨सग का पालन करवाएं। बता दें कि सब्जी मंडी में व्यापारियों का आवागमन रात से शुरू हो जाता है। ऐसे में उन्हें रात को सामान लेकर रवाना किया जाएगा। सुबह 8 बजे मंडी को बंद कर दिया जाएगा।

हॉटस्पॉट एरिया में सबकुछ रहेगा बंद

एडीएम प्रशासन निधि श्रीवास्तव ने बताया कि जो एरिया हॉटस्पॉट के लिए चिह्नित किए गए हैं, उनमें आवश्यक सेवाओं समेत सभी प्रकार की सेवाएं बंद रहेगीं। किराना, मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप समेत सभी सेवाएं बंद रहेगी। इस दौरान किसी को घर से बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा। आवश्यक वस्तुओं को होम डिलीवरी के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। कंट्रोल रूम हेल्पलाइन नंबर पहले की तरह से काम करते रहेंगे। सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया दूध, ग्रॉसरी की हेल्पलाइन नबंर पर सूचना देने पर होम डिलीवरी होगी। डीएसओ, उमेश मिश्रा ने बताया कि पेट्रोल पंप इन इलाकों में बंद रहेंगे। अन्य स्थानों पर शिड्यूल के हिसाब से खुलेंगे। किसी प्रकार की इमरजेंसी होने पर पेट्रोल मिलेगी।

बंद रहेगी बैंक व एटीएम

हॉटस्पॉट एरियाज में समस्त बैंक, एटीएम बंद रहेंगे। इस बारे में लीड बैंक के मैनेजर सुरेश राम ने बताया कि पहले जिला प्रशासन ने 22 स्पॉट को चिह्नित किया था। इन सभी इलाकों में बैंक व एटीएम सेवाएं बंद रहेगी। अन्य स्थानों पर पहले के समयानुसार बैंक खुलेंगी। जो भी निर्देश प्राप्त होगा, उसके अनुसार पालन किया जाएगा।

अन्य इलाकों में खुले रहेंगे मेडिकल स्टोर

एफएसडीए के ड्रग इंस्पेक्टर जुनाब अली ने बताया कि हॉटस्पॉट एरिया को छोड़कर अन्य स्थानों पर मेडिकल की दुकानें खुली रहेंगी। इसमें थोक की दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक, और फुटकर की दुकानें सुबह 11 से शाम 6 बजे तक खुलीं रहेंगी।

वर्जन

हॉटस्पॉट एरिया पूरी तरह से सील होंगे। लॉकडाउन का सख्ती से पालन होगा। उल्लंघन करने पर कार्रवाई होगी। आवश्यक वस्तुओं की सेवाएं पहले की तरह से सुचारू रहेंगी।

निधि श्रीवास्तव, एडीएम प्रशासन

वर्जन

ग्रॉसरी, दूध, फल व सब्जी आदि की होम डिलीवरी होगी। इसके लिए पहले से ही व्यवस्था मुस्तैद है। सब्जी मंडी खुलेगी। सोशल डिस्टें¨सग का कड़ाई से पालन होगा।

अरुण कुमार यादव, सिटी मजिस्ट्रेट, आगरा

Posted By: Inextlive