आगरा। सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल (कैब) देशभर में चर्चा का विषय बना हुआ है। शहर में भी कई लोग इस बिल के लागू होने के बाद सीधे प्रभावित हो सकते हैं। सैकड़ों लोग अपनी पहचान छुपाकर ताजनगरी में निवास कर रहे हैं। इस संबंध में आरटीआई एक्टिविस्ट नरेश पारस ने एसएसपी को पत्र लिखा है। झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों का वेरीफिकेशन कराने के लिए कहा है, जिससे उनकी नागरिकता पर संशय दूर हो सके।

एसएसपी को लिखा गया पत्र

एक्टिविस्ट नरेश पारस ने बताया कि शहर में गैर कानूनी तरीके से रह रहे लोगों पर किसी भी तरह का प्रूफ नहीं है। इस संबंध में शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को चिह्नित करते हुए एसएसपी बबलू कुमार को पत्र लिखा गया है। इस संबंध में विभाग स्तर से लोगों की पहचान कराई जाए।

अवैध तरीके से दिलाता था नगारिकता

पुलिस ने एक वर्ष पूर्व सदर थाना क्षेत्र के कैंट से एक युवक और उसके साथी को गिरफ्तार किया था। युवक अवैध तरीके से नागरिकता दिलाने का कार्य करता था। पूछताछ पर उसने बताया कि वह पिछले एक वर्ष से ये कार्य को कर रहा है। पुलिस ने उक्त युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। इसके साथ ही ऐसे लोगों की जांच शुरू कर दी, जिनके आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड अवैध तरीके से बनावाए गए थे।

यहां डाल रखा है डेरा

सिकंदरा थाना क्षेत्र के आवास विकास

तहसील रोड शिक्षा भवन

रुनकता

बांईपुर

बल्केश्वर

शाहगंज रोड

ताजगंज क्षेत्र

नाम बदल कर रह रहे लोग

ताजनगरी में झुग्गी-झोपडि़यों में रहने वाले सैकड़ों परिवार ऐसे हैं, जिनके पास किसी तरह के नागरिकता के प्रमाण-पत्र नहीं है। ऐसी स्थिति में सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। यहां रहने वाले लोग पूछने पर कार्रवाई के डर से अपना नाम बदल रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना था कि एक सप्ताह से पहले पचकुइंया में चालीस परिवार रहते थे, लेकिन पुलिस पूछताछ के बाद में मात्र एक दर्जन परिवार हैं।

पूर्व में पकड़ा जा चुका है बांग्लादेशी परिवार

पिछले दिनों कबाड़ा का काम करने वाले एक परिवार के बांग्लादेशी नागरिक होने का खुलासा हुआ था। परिवार वर्षो से अवैध तरीक से यहां रह रहा था। इसके पहले भी अवैध तरीके से रह रहे विदेशी नागरिक शहर से पकड़े जा चुके हैं।

शहर में ऐसे लोगों को चिह्नित करने का कार्य किया जा रहा है। जिनके पास किसी भी तरह का नागरिकता प्रमाण नहीं है। उनको लिस्टिड करने का कार्य किया जाएगा। हालही में एत्माद्उद्दौला क्षेत्र में रहने वाले लोगों से पूछताछ की गई थी। शहर में सभी थानाध्यक्षों को दिशा निर्देश दिए जाएंगे कि वह अपने क्षेत्रों में ऐसे लोगों को सत्यापित करें।

रोहन पी बोत्रे, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive